किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, कहा- हम हालात समझते हैं...

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 04:36 PM (IST)

लखनऊ: महिने से भर से कृषि कानूनों को लेकर चल रहे किसान आंदोलन पर बैठे हैं, सरकार के साथ किसानों की कई बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। दाखिल याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। कोर्ट ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हम हालात को समझते है और हम चाहते हैं कि बातचीत से मामले को सुलझाया जाए।

दरअसल, तीन कृषि कानूनों को रद्द के खिलाफ एक और याचिका दाखिल की गई है। इसको लेकर CJI ने याचिकाकर्ता एमएल शर्मा से पूछा आपको पता है कोर्ट में किसान प्रदर्शन को लेकर क्या चल रहा है? एमएल शर्मा ने कहा कि उन्होंने संशोधित याचिका दाखिल कर दी है। इसके बाद CJI ने SG तुषार मेहता से पूछा कि किसान प्रदर्शन पर कब सुनवाई होनी है? तुषार मेहता ने कहा अभी तारीख तय नहीं हुई है।साथ ही कहा कि दूसरे मामलों के साथ इसको मत सुनिए।

CJI ने कहा हम इसको दूसरे मामलों के साथ इसलिए सुनना चाहते है कि क्योंकि प्रदर्शन को लेकर अभी तक कोई हल नहीं निकला है। अब सभी याचिकाओं पर 11 जनवरी को सुनवाई होगी। CJI ने कहा हम सभी मामलों पर एक साथ सोमवार को सुनवाई करेंगे और अगर उस दिन अटॉर्नी जनरल मामले को टालने की मांग रखते है तो सुनवाई टाल दी जाएगी। कोर्ट भी चाहता है कि बातचीत से हल निकाला जाए। CJI एस ए बोबडे ने कहा कि किसानों के विरोध के बारे में स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। एजी के के वेणुगोपाल ने कहा कि इस बात की अच्छी संभावना है कि पार्टियां निकट भविष्य में किसी नतीजे पर पहुंच सकती हैं।

Tamanna Bhardwaj