तांत्रिक पर लगा नवजात की मौत का आरोप, परिजन बोले- तंत्र-मंत्र के सहारे मारा बच्चा

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 06:53 PM (IST)

कानपुरः आज के दौर में तंत्र-मंत्र, जादू टोना, चमत्कार जैसी चीजों पर भरोसा करना एक हद तक अपनी अज्ञानता को बढ़ावा देना है। ताजा मामला कानपुर का है। जहां संदिग्ध परिस्थितियों में एक नवजात की मौत हो गई, लेकिन नवजात की मौत का ठीकरा परिजनों ने एक तांत्रिक पर फोड़ा। इस बात की जानकारी मिलते ही पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। जिसके चलते परिवार ने तांत्रिक के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन पुलिस ने इसे अंधविश्वास मानते हुए कोई कार्रवाई नहीं की।

जानिए क्या है मामला?
मामला रायपुरवा थाना क्षेत्र के लक्ष्मी पुरवा का है। बताया जाता है कि यहां के रहने वाले राजकुमार की पत्नी नीलम ने एक स्वस्थ लड़के को जन्म दिया था, लेकिन तीन दिनों बाद उसकी मौत हो गई। परिजनों ने आरोप लगाया कि पड़ोस में रहने वाले तांत्रिक रूप चंद्र ने पैसा मांगा था। जब उसको पैसा नहीं दिया तो उसने तंत्र-मंत्र करके बच्चे को मार दिया।

तांत्रिक की वजह से हुई नवजात की मौत- मां
मृतक की मां नीलम का कहना है कि मेरा बच्चा बिलकुल सही था, लेकिन पड़ोस में रहने वाले तांत्रिक संजय ने कहा कि हमको पैसा दो तो इसको सही कर देंगे। उसके बाद बच्चे की तबियत खराब हो गई तो उसको लेकर अस्पताल गए। तांत्रिक संजय को जब बच्चे के बीमार होने का पता चला तो उसने फिर कहा कि अस्पताल मत ले जाओ। हमको पैसा दे दो हम उसको बिलकुल सही कर देंगे। नीलम का कहना है कि पता नहीं तांत्रिक संजय ने क्या कर दिया जिससे बच्चे की मौत हो गई। नीलम ने पुलिस में शिकायत की, लेकिन पुलिस कोई सुनवाई नहीं कर रही है।

लोगों ने टोना टोटके की जताई आशंका
इलाके के रहने वाले रवि कुमार ने बताया कि पड़ोस में रहने वाला संजय और उसका गुरु रूपचंद टोना टोटका करते है। उनके टोना टोटका करने की वजह से कई बच्चे बीमार हो चुके हैं। बच्चों को सही करने के नाम पर पैसा मांगते है। पुलिस में जब इनकी शिकायत करो तो सुनवाई नहीं होती।

तांत्रिक के घर में शराब पीकर होती है पूजा-स्थानीय लोग
स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि जब नीलम के बच्चे की मौत हो गई तब पुलिस ने तांत्रिक संजय उसके गुरु रूपचंद को पकड़कर थाने ले गई थी, लेकिन कार्रवाई करने की बजाय उसको छोड़ दिया। रवि का आरोप है कि तांत्रिक के घर में रोज बहुत से लोग आते है। सभी शराब पीने के बाद पूजा पाठ करते है।

इस मामले को पुलिस ने बताया अंधविश्वास
वहीं इस प्रकरण में पुलिस का कहना है कि एक परिवार ने आकर शिकायत की थी कि पड़ोस का रहने वाला तांत्रिक ने कहा था कि तुम्हारा बच्चा जीवित पैदा नहीं होगा। बच्चे के पैदा होने के बाद उसकी मौत हो गई। जिससे इन्होंने समझा कि तांत्रिक की वजह से मौत हुई है। पुलिस का कहना है कि यह सब अंध विश्वास है। ऐसा कुछ नहीं होता है। अगर तांत्रिक कोई दबाव बनाएगा तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

Tamanna Bhardwaj