इलाहाबादी अमरूदों पर पड़ी मौसम की मार, फीका रहेगा स्वाद...निराश हुए बागबान

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 01:29 PM (IST)

प्रयागराज: पूरे दुनिया में मशहूर इलाहाबादी अमरूद के ऊपर इस बार मौसम की मार देखी जा रही है। अधिकारियों की बात मानें तो उनका कहना है कि इस बार सर्दी के इलाहाबादी अमरूद में वह स्वाद नहीं रहेगा जो हर साल मिला करता था। इस बार के इलाहाबादी अमरूद स्वाद में फीके रहेंगे, जबकि गुणवत्ता में भी काफी कमी आएगी। यह सुनकर आप भी चौक गए होंगे। अधिकारियों का कहना है कि इसका सबसे बड़ा कारण प्री मॉनसून है। साथ ही साथ बारिश के मौसम में अमरूदों की ज्यादा पैदावार होना भी बताया जा रहा है। जिसके चलते सर्दियों में जो गुणवत्ता वाले अमरुद होते थे, उनमें अभी तक फूल भी नहीं आए हैं। जिन पेड़ों पर अमरुद लगे भी हैं तो उसमें गुणवत्ता की कमी देखी जा रही है। 
PunjabKesari
सार्वजनिक उद्यान के प्रभारी प्रशिक्षण अधिकारी वीके सिंह का यह भी कहना है कि अगर बरसात के दौरान हुए अमरूदों को यूरिया के द्वारा उनके फूलों और फलों को नष्ट कर दिया गया होता तब सर्दियों में अमरूदों की पैदावार अधिक होती और मिठास भी होती, लेकिन लगातार हो रही बारिश के चलते अमरूदों के फूल पहले ही आ गए। जिसकी वजह से सर्दियों में बिकने वाले अमरुद कम रहेंगे और उनमें वह मिठास भी नहीं रहेगी। जिससे इलाहाबादी  अमरूदों की अलग पहचान पूरी दुनिया में बनी है। उधर किसानों की बात मानें तो उनका भी यही कहना है कि बरसात में अधिक अमरूदों की पैदावार हो जाने के चलते सर्दी के अमरुद कम रहेंगे। साथ ही हवा में फैला प्रदूषण को भी इसका बड़ा कारण बता रहे हैं। किसान बेहद परेशान है क्योंकि इस बार अधिक फसल न होना उनके लिए चिंता बनी हुई है।
PunjabKesari
उधर, अमरूद के किसानों का कहना है कि अमरूदों की हर प्रजातियों पर असर देखा जा रहा है। अधिक बारिश होने के चलते साथ ही साथ वायु प्रदूषण की वजह से फल में कीड़े का असर देखने को मिला है। पिछले साल के मुताबिक इस बार अमरूद के फल कम आए है। साथ ही जो आए भी है उनमें मिठास की कमी है। इस बार अमरूदों के पेड़ों और पत्तो पर भी कीड़े लगे हुए है। 

इलाहाबाद में है अमरूद की ये प्रसिद्ध किस्में
बता दें इलाहाबाद में अमरूद की प्रसिद्ध किस्में हैं, इनमें इलाहाबादी सफेदा अमरूद के अलावा लाल गूदेवाला, चित्तीदार, करेला, बेदाना, अमरूद सेबिया, सुरखा, श्वेता, पंत प्रभात, एल 39, संगम व ललित इसकी प्रमुख प्रजातिया है। इलाहाबाद और कौशांबी मेंजहा  सुरखा, सेबिया और सफेदा अमरुद की उपज होती है। वहीं इलाहाबादी सुरूखा और सफेदा की डिमांड पूरी दुनिया में है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static