गांव में सड़क बनाने के लिए अनशन पर बैठे ग्रामीण, कहा- रोड नहीं तो वोट नहीं

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 06:59 PM (IST)

हरदोई(आशीष द्विवेदी): आजादी के 71 साल बाद भी लोग बुनियादी सुविधाओं से महरूम है। लिहाजा अब लोगों को अपना हक मांगने के लिए अनशन का रास्ता अख्तियार करना पड़़ रहा है। यूपी में विकास का दावा करने वाली योगी सरकार को आईना दिखाने वाली तस्वीरें हरदोई से सामने आई है। यहां एक सड़क की मांग को लेकर ग्रामीण गांव के बाहर ही धरने पर बैठ गए हैं।

मामला जिले के विकास खंड टोडरपुर के उमरौली ग्राम पंचायत का है। यहां के ग्रामीणों का कहना है कि सड़क न होने की वजह से बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल नहीं जा पाते हैं। गांव में किसी के बीमार होने पर कीचड़ भरे रास्ते से होकर मरीज को इलाज के लिए चारपाई पर ले जाना पड़ता है। इसके साथ ही गांव में कोई चौपहिया वाहन नहीं पहुंच पाता है। जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। डेढ़ किमी की यह सड़क ना होने के कारण करीब 7000 की आबादी प्रभावित है।

ग्रामीणों के मुताबिक अगर यह सड़क एक महीने में नहीं बनी तो वह लोग भूख हड़ताल पर बैठेंगे और जब तक सड़क नहीं बन जाती तब तक उनकी भूख हड़ताल जारी रहेगी।  साथ ही वह लोग चुनाव का बहिष्कार भी करेंगे। इसके साथ ही गांव में पुलिस भी नहीं पहुंच पाती जिसके चलते ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सड़क की मांग को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने विगत 15 सितंबर को सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन दिया था और सड़क निर्माण की मांग की थी लेकिन उनकी मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया गया जिसके चलते उन्हें अनशन करना पड़ा।

हालांकि मौके पर पहुंचे तहसीलदार के समझाने बुझाने पर ग्रामीणों ने अपना अनशन को तोड़ दिया। साथ 1 महीने के अंदर सड़क ना बनने पर भूख हड़ताल और चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दी है।वहीं तहसीलदार ने सड़क को जल्द ही बनवाए जाने का ग्रामीणों को भरोसा दिलाया है।


 

Ruby