22 लाख की चोरी: पुलिस के खेल से 2 बेटियों की दांव पर लगी जिंदगी, एक की टूटी शादी तो दूसरी...

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 05:01 PM (IST)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में जनपद अलीगढ़ के थाना बन्नादेवी इलाका स्थित गूलर रोड निवासी एक परिवार ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। परिवार का कहना है कि वह पिछले वर्ष 2019 में वैष्णो देवी तीरथ को गए थे। इसी दौरान घर में करीब 22 लाख की चोरी हो गई थी। इस चोरी में परिवार ने एक पुलिस होमगार्ड को नामजद आरोपी बनाया था। जिसमें पुलिस अब खेल कर रही है।


चोरी की वारदात से दो बेटियों की दांव पर लगी जिंदगी
आरोप है कि पुलिस चोरी में गए सोने चांदी के जेवरात में 15 लाख के आर्टिफिसियल ज्वेलरी की बरामदगी दिखा रही है। इतना ही नहीं पुलिस पीड़ित परिवार पर लगातार इस बात को कबूलने का भी दबाव बना रही है अन्यथा आरोपी होमगार्ड को बरी कर देगी। परिवार का कहना है कि इस चोरी की वारदात ने दो बेटियों की जिंदगी दांव पर लगा दी है क्योंकि 22 लाख की चोरी में शादीशुदा एक बेटी की ज्वेलरी चली जाने से उसे ससुरालियों ने छोड़ दिया तो वहीं दूसरी बेटी की शादी भी ना हो सकी। क्योंकि बेटी की शादी के लिए जोड़ी गई 7 लाख की नगदी भी चली गई थी।


7 लाख की नगदी समेत 22 लाख की हुई थी चोरी
परिवार के मुताबिक बीते वर्ष 14 जून 2019 को पूरा परिवार वैष्णो देवी तीर्थ धाम को गया हुआ था। इसी बीच होमगार्ड ने सूचना दी कि उनके घर मे चोरों ने ताले तोड़कर चोरी कर ली है। जिसमें घर में रखी करीब 7 लाख की नगदी व 15 लाख कीमत के सोने-चाँदी के जेवरात समेत 22 लाख की चोरी हुई थी। परिवार ने इस मामले में पुलिस होमगार्ड को आरोपी बनाया था। परिवार का कहना है कि चोरी की गई नगदी अपनी छोटी की शादी के लिए एकत्रित की थी। उन्होंने बताया कि वैष्णों देवी के लिए बड़ी बेटी ससुराल से आकर साथ गई थी। जिसकी ज्वेलरी भी घर पर रखी थी। परिवार का आरोप है कि पुलिस ने इस चोरी की वारदात में होमगार्ड को जेल भेज दिया और बाद में कुछ नगदी व ज्वेलरी बरामद दिखाई। लेकिन अब पुलिस इसमें खेल कर रही है।


आरोपी होमगार्ड को बरी करने का पुलिस बना रही दबाव: पीड़िता
वहीं पीड़ित मंजू ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने बरामदी में सोने-चाँदी के जेवरात आर्टिफिशियल दिखा रही है। जिसे स्वीकार करने का लगातार दबाव बनाया जा रहा है। अन्यथा आरोपी होमगार्ड को बरी करने का पुलिस बात कर रही है।


गहने चोरी होने से नाराज ससुरालीजन नहीं है ले जाने को तैयार: बेटी
संध्या (बेटी) ने बताया कि वह पिछले काफी वक्त से शादी शुदा है। मायके में चोरी हो जाने के कारण ससुरालीजन ले जाने को तैयार नहीं हैं। जिससे उसके बेटे की जिंदगी खराब हो रही है। क्योंकि चोरी में उसकी ज्वेलरी भी गई है। ससुरालीजन दबाव बना रहे हैं कि जब तक सोने को लेकर गई ज्वेलरी साथ नहीं लाओगी तब तक वापसी नहीं होगी।

परिवार अब न्याय के लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने को मजबूर
परिवार का कहना है कि तत्कालीन एसओ रविन्द्र कुमार दुबे ने इस मामले में खेल कर दिया। यह वहीं एसओ है जिसका ट्रांसफर 35 लाख की ज्वैलर्स लूट कांड में निलंबन हुआ था। जो कि मौजूदा समय में सिविल लाइन थाने के इंचार्ज हैं। परिवार अब न्याय के लिए कोर्ट कचहरी व उच्चाधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर है। 

Umakant yadav