इस उपकरण से करते थे करोड़ों की बिजली चोरी, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 09:31 AM (IST)

मेरठ: जिले की क्राइम ब्रांच टीम ने 2 युवकों को पकड़ा है जो चाइनीज रिमोट कंट्रोल उपकरण घरों के बिजली मीटर में लगाकर बिजली चोरी करते थे। पिछले एक-डेढ़ साल में इन पर कई करोड़ रुपए की बिजली चोरी होने का आरोप है। पुलिस ने ऐसी 43 डिवाइस पकड़ी हैं और दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है।

एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार ने बताया कि बिजली विभाग के एडीजी ने कई दिन पहले उन्हें पत्र लिखकर बिजली चोरी के संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा था जिसके उपरांत उन्होंने क्राइम ब्रांच टीम को बिजली चोरी पकड़ने के लिए लगाया था। क्राइम ब्रांच की टीम ने इसी कड़ी में साजिद पुत्र सगीर अहमद निवासी शाह पीर गेट थाना कोतवाली और संजय कुमार रस्तोगी पुत्र एमपी रस्तोगी निवासी शास्त्री नगर को गिरफ्तार किया। दोनों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वे लोगों के घरों में लगे बिजली मीटर में डिवाइस लगाकर मीटर को बंद कर देते थे।

मीटर महीने में केवल 10 से 15 रीडिंग ही देता था भले ही घर में 4 एसी चल रहे हों। साजिद ने बताया कि वह इस डिवाइस को संजय से खरीदता था। 400 रुपए की डिवाइस खरीदकर उपभोक्ताओं के घर में 2000 रुपए में लगाते थे। एसएसपी राजेश कुमार पांडे व एसपी क्राइम सतपाल ने बताया कि उन्होंने बिजली विभाग को सैंकड़ों घर चिन्हित करके दिए हैं जिनके घरों में ये डिवाइस लगी हुई है।

Anil Kapoor