UP के इस शहर में है अनोखा बाजार जहां कपड़े मिलते हैं तौलकर

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 05:37 PM (IST)

कानपुरः सब्जी लेने जाइए या फिर राशन उसमें तौल का बहूत महत्व है। मगर क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि कपड़े भी किलो के हिसाब से तौलकर मिलते हैं। वह भी एक्सपोर्ट क्वालिटी वाले। जी हां कानपुर के घुमनी बाजार में स्थित है अनोखा कटपीस कपड़ा मार्केट जहां कपड़े तौलकर मिलते हैं। वह भी शोरूम व होजरी मार्केट से काफी कम रेट पर।

बता दें कि कटपीस मार्केट में कतरन से लेकर थान सब मिल जाएगा। एक बार यहां पर खरीददारी करने पर ग्राहक खुले बाजार से कपड़े नहीं ले पाते हैं। थोक व्यापारी व दुकानदार तो इस मार्केट का खूब लाभ उठाते हैं पर आम उपभोक्ताओं को बाजार की जानकारी नहीं है। इस वजह से आम उपभोक्ता यहां कम ही आ पाते हैं।

मार्केट में हैं कई वेरायटी
मार्केट में कतरन से लेकर थान सबकुछ मिलता है। खास बात यह भी है कि फैशन के हिसाब से रेडीमेड कपड़े भी उपलब्ध हैं। लेडीज में सूट, लेगिंग, कुर्तियां, टॉप, मैक्सी, साडिय़ां, बच्चों में बाबा सूट, बड़ों में पैंट शर्ट, जींस से लेकर कोट पैंट तक सब कुछ हैं यहां। तौलिया, चादर से लेकर कंबल तक खरीद सकते हैं।

बाहरी राज्यों से आते हैं कपड़े
सूरत, इंदौर, मुंबई, अहमदाबाद, दक्षिण भारत समेत देश के कई शहरों में कपड़ों का निर्माण होता है। इसमें एक्सपोर्ट के लिए भी कपड़े होते हैं। कई बार क्वालिटी कंट्रोलर माल रिजेक्ट कर देते हैं तो कई बार आर्डर कैंसिल हो जाते हैं। जिससे पूरी लाट बच जाती है। इसे फैक्ट्री में वापस रखना ज्यादा खर्चीला पड़ता है। ऐसे में कपड़ों को किलो के भाव फैक्ट्री मालिक निकलवा देते हैं। इसके अलावा थान बनाने के दौरान किनारे के कपड़ों को काटकर निकाल दिया जाता है। ये सभी कपड़े कानपुर की कटपीस मार्केट तक पहुंचते हैं। कानपुर से प्रदेश के अन्य शहरों, बिहार कोलकाता तक माल भेजा जाता है।

 

Ajay kumar