राज्य में एक लाख कोरोना टेस्ट रोज हो: योगी

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 02:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 को हराने के लिए आवश्यक है कि कोरोना वायरस से एक कदम आगे का विजन रखा जाए और राज्य में ण्क लाख टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए कार्ययोजना बनाई जाय। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किया जाना जरूरी है।

 मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 30 लाख से अधिक की आबादी वाले जिलों में रैपिड एन्टीजन टेस्ट के द्वारा 2 हजार टेस्ट प्रतिदिन तथा इससे कम जनसंख्या वाले जिलों में कम से कम 1,000 टेस्ट प्रतिदिन रैपिड एन्टीजन टेस्ट विधि के माध्यम से किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर तथा बलिया में विशेष सतकर्ता बरतते हुए डोर-टू-डोर सर्वे के माध्यम से मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य सघन रूप से किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश में टेस्टिंग किट, दवाई, वेंटीलेटर तथा अन्य जरूरी सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए समय से सभी प्रक्रियाएं पूरी की जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्विलांस टीम द्वारा प्रभावी ढंग से मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य किया जाए। उन्होंने इन टीमों को पूरी तरह सक्रिय रखते हुए कार्यों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सर्वे गतिविधियों को मिशन मोड पर संचालित किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन आवश्यकतानुसार निजी चिकित्सालयों को कोविड अस्पतालों में परिवर्तित करने के सम्बन्ध में जरूरी कदम उठाए। उन्होंने इस सम्बन्ध में समस्त कार्यवाही को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कन्टेनमेंट जोन में व्यवस्थाओं को सुचारु बनाए रखने के लिए एन0सी0सी0 के कैडेटों तथा सिविल डिफेंस के लोगों की सेवाएं भी प्राप्त की जाएं। कोविड-19 तथा संचारी रोगों को नियंत्रित करने के लिए प्रदेश में प्रत्येक सप्ताह विशेष स्वच्छता एवं सेनिटाइजेशन अभियान संचालित किया जा रहा है। आगामी शनिवार तथा रविवार को प्रदेश में संचालित होने वाले विशेष अभियान के तहत सेनिटाइजेशन, फॉगिंग तथा स्वच्छता सम्बन्धी कार्यों को पूरी तत्परता से किया जाए। सभी नोडल अधिकारी इन कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि शनिवार तथा रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। इसलिए लोग अनावश्यक अपने घरों से बाहर न निकले। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Related News

Recommended News

static