बड़ा हादसा होते होते टला, रेलवे लाइन में 2 जगह था फैक्चर, गुजरती रही ट्रेनें

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 03:52 PM (IST)

बिजनौरः प्रशासन के सख्त निर्देशों के बावजूद भी रेलवे विभाग अपनी लापरवाहियों से बाज नहीं आ रहा है। ताजा मामला बिजनौर जिले का है। जहां एक बार फिर बड़ा रेल हादसा होते होते टला है। जहां जम्मूतवी कोलकाता रेलवे मार्ग पर मौजमपुर स्टेशन के पास बनी रेल लाइन में 2 जगह फैक्चर होने के बाद भी ट्रेनें गुजरती रही। लेकिन रेलवे विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी।

जिसके बाद रेलवे लाइन में खराबी होने की सूचना शनिवार सुबह पता चली। इसकी सूचना मिलते ही इलाके में हड़कंप मच गया। इसके बाद रेलवे विभाग की टीम तुरंत फैक्चर वाले स्थान पर पहुंची और फैक्चर रेलवे लाइन में इमरजेंसी क्लिप लगाकर कासन लेते हुए अब इस रेलवे लाइन से धीमी गति से ट्रेनों को गुजारा जा रहा है।

फिलहाल इस फैक्चर लाइन को बदलने का काम तेजी से चल रहा है। उधर इसे विभाग की लापरवाही कहा जाएगा कि रेलवे लाइन में 2 जगह फैक्चर होने के बाद भी इस लाइन पर रात भर बड़ी संख्या में ट्रेनें गुजरती रही और किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं गया। सुबह पता लगने के बाद अब आनन-फानन में कासन लेकर इस ट्रैक से धीमी गति से ट्रेनों को गुजारा जा रहा है। साथ ही फैक्चर लाइन को बदल जा रहा है।

इस मामले में स्टेशन मास्टर ऋषिपाल सिंह का कहना है कि सर्दी में पटरी में कर्क आ जाता है। इस पर कासन मार्क लगाकर ट्रेन की गति फिक्स कर दी जाती है। ये कोई लापरवाही नहीं है। इससे धीमी गति से ट्रेन गुजारी जा सकती है।