कोरोना के कहर के बीच स्वाइन फ्लू की दहशत! लखनऊ में पहला मरीज मिलने से मचा हड़कंप

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 04:04 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद अब स्वाइन फ्लू जैसी गंभीर बीमारी ने दस्तक दे दी है। यहां यूपी की राजधानी लखनऊ में रहने वाले एक डॉक्टर को स्वाइन फ्लू ने अपनी चपेट में ले लिया। जिसके बाद डॉक्टर को गंभीर हालत में केजीएमयू में ही भर्ती कराया गया। जहां उनका इलाज चल रहा है। डॉक्टर की हालत बेहतर है जिसके चलते उनको 2 दिन में छुट्टी मिल सकती है।

बता दें कि मामला लखनऊ जिले के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का है। जहा पीडियाट्रिक विभाग के एक डॉक्टर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में सिर्फ बुखार हुआ था। जिसके बाद हालत काफी गंभीर होने पर उनको केजीएमयू में ही भर्ती करवाया गया। जहां जांच में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि होने पर उनका उपचार चल रहा है।

जानें क्या है स्वाइन फ्लू
स्वाइन फ्लू एच1एन1 टाइप ए इन्फ्लूएंजा एक वायरल इंफेक्शन है, जो मूल रूप से सूअरों से मनुष्यों में फैला था। लेकिन अब यह वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैल सकता है। जिसकी वजह से अब यह बीमारी काफी गंभीर हो गई है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण
स्वाइन फ्लू बुखार से शुरू होता है। जिसके बाद खांसी, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, बदन दर्द, थकावट, ठंड लगना, उल्टी-दस्त, छाती में दर्द,  खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना जैसी कई गंभीर बिमारीयां लग जाती है।

कैसे करे बचाव
इस बीमारी से बचाव के लिए विभिन्न टीकों के साथ ही कई तरह के एंटीवायरल ट्रीटमेंट भी मौजूद हैं। फ्लू सीजन में बेसिक हाइजीन का ख्याल रखकर और सर्जिकल मास्क पहनकर इस संक्रमण से बचा जा सकता है। वही इससे बचाव के लिए ज्यादा भीड़ वाली जगहों में जाने से बचे। संक्रमित व्यक्ति के दूरी बना के रखे और स्वाइन फ्लू के लक्षण होने पर डॉक्टर से जांच जरूर करवाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static