400 लोगों का धर्म परिवर्तन कराने की थी पूरी तैयारी, विदेश से मिल रही थी फंडिंग...रैकेट का पुलिस ने किया पर्दाफाश

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 01:05 PM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश के मेरठ के मंगतपुरम में 400 लोगों का धर्मांतरण कराने वाले रैकेट में से तीन महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल में भेजा गया था। फिर उनसे पूछताछ करके पुलिस ने रैकेट में शामिल ओर आरोपियों को गिरफ्तार किया। इसके बाद रविवार को पांच आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। वहीं, इस रैकट के कुछ और सदस्य अभी तक पुलिस के हाथ नहीं लगे है। पुलिस इन फरार लोगों की तलाश में जुटी हुई है।

बता दें कि मंगतपुरम निवासी छबीली उर्फ शिवा की भी पुलिस को तलाश है। जांच के बाद पुलिस ने रेलवे रोड निवासी अनिल पास्टर व दिल्ली निवासी महेश पास्टर को भी नामजद किया है। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस दिल्ली में दबिश दे रही है। एसपी सिटी पीयूष सिंह ने बताया कि अनिल पास्टर और महेश पास्टर इस पूरे प्रकरण के मुख्य साजिशकर्ता हैं। अनिल पास्टर का गुरु महेश पास्टर है। इन्होंने धर्मांतरण की पूरी प्लानिंग थी। 400 लोगों के धर्मांतरण के लिए फंडिंग भी की गई। महेश पास्टर की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली में दबिश दी गई, लेकिन अनिल, महेश का अभी तक कुछ पता नहीं लग सका।



फरार आरोपियों की जल्द होगी गिरफ्तारी
एसपी सिटी पीयूष सिंह ने मंगतपुरम जाकर जांच-पड़ताल की। उन्होंने कहा कि जो साक्ष्य सामने आएंगे उनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। दूसरी तरफ इंटेलिजेंस ने गोपनीय रिपोर्ट शासन को भेज दी है। खुफिया एजेंसियों ने भी केंद्र सरकार को इस मामले की रिपोर्ट भेजी है। वहीं पुलिस ने बताया कि तीन आरोपी फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।  

पुलिस विदेशी फंडिंग की तार की कर रही तलाश
पुलिस ने बताया है कि मंगतपुरम में धर्मांतरण के मामले में विदेशी फंडिंग के तार तलाश रही है। अब तक की जांच के बाद पुलिस का कहना है कि मास्टरमाइंड अनिल पास्टर की महेश पास्टर से पुरानी मुलाकात है। अनिल पास्टर ने महेश को बताया था कि यदि कुछ लालच देंगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग धर्म परिवर्तन कर ईसाई धर्म अपना लेंगे। 

Content Editor

Pooja Gill