नोएडा में गिराए गए 41 अवैध फार्म हाउस, नेताओं-अफसरों और पूंजीपतियों का भी था बसेरा

punjabkesari.in Friday, Dec 29, 2017 - 12:32 PM (IST)

नोएडाः प्रशासनिक अफसरों ने गुरुवार को करीब 30 से अधिक एकड़ जमीन को खाली कराया। दूसरे दिन एयरफोर्स की जमीन पर बने 19 से ज्यादा फार्म हाउस तोड़े गए। बता दें नोएडा के नंगला नंगली, साकपुर गांव में एयरफोर्स की जमीन से अवैध कब्जा हटवाने की कार्रवाई की जा रही है। इन गांवों में भू-माफियाओं ने करबी 482 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया था। बाद में जमीन पर फार्म हाउस काटकर बेच दिया गया। मजेदार बात यह है कि इस एरिया में आईएएस और आईपीएस रैंक के अधिकारियों के फार्म हाउस भी है।

अब तक 41 फार्म हाउस तोड़े गए
दरअसल, अतिक्रमण हटाने आए अफसरों अवैध तरीके से बने आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के फार्म हाउस को भी किसी तरह से रियायत नहीं दी और बिना पक्षपात के 19 फार्म हाउस को जमांदोज कर दिया। इससे पहले बुधवार को भी यहां करीब 22 फार्म हाउस तोड़े गए थे। इस तरह कुल 41 फार्म हाउस अभी तक जमींदोज किए जा चुके हैं। एयरफोर्स की 80 एकड़ जमीन को खाली कराने के लिए नोटिस जारी कर 15 दिन का समय दिया गया था।

एयरफोर्स के अधिकारियों को जमीन सौंपने का आदेश-HC
बता दें नोटिस का समय बुधवार को खत्म हो गया था। इसके तत्काल बाद कार्रवाई शुरू कर दी गई। इस जमीन से कब्जा हटवाकर एयरफोर्स को देने के लिए 2014 से ही प्रयास किए जा रहे थे। इसी क्रम में 6 जुलाई को इलाहबाद हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को कब्जा हटवाकर एयरफोर्स के अधिकारियों को जमीन सौंपने का आदेश दिया था। इसी के आधार पर ये कार्रवाई की गई है। सदर तहसील के एसडीएम अंजनी कुमार, एयरफोर्स के ग्रुप कैप्टन एके श्रीवास्तव समेत भारी संख्या में पुलिसबल ने बुधवार को 40 एकड़ जमीन को खाली कराया था।

30 से अधिक एकड़ जमीन से कब्जा हटवाया गया
इस दौरान करीब 22 फार्म हाउस तोड़े गए थे। वहीं एसडीएम के निर्देश पर दूसरे दिन भी कब्जा हटवाने की कार्रवाई की गई। जमीन से कब्जा हटवाने के लिए भारी संख्या में पुलिस, पीएसी और एयरफोर्स के जवान तैनात रहे। एसडीएम अंजनि कुमार ने बताया कि दूसरे दिन भी कार्रवाई करते हुए 30 से अधिक एकड़ जमीन से कब्जा हटवाया गया है। देर शाम तक पूरी 40 एकड़ जमीन से कब्जा हटवाना है। इस दौरान 19 फार्म हाउस तोड़े गए हैं।