लॉकडाउन के दौरान CM योगी की ये 11 टीमें करेंगी लोगों की मदद, देंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 05:58 PM (IST)

लखनऊः कोरोना वायरस पूरी दुनिया में मातम का सबब बन रहा है। यूपी सरकार इसे रोकने के लिए अथक प्रयास कर रही है। जिसके चलते योगी सरकार ने प्रदेश के आलाधिकारियों की कुल 11 समितियां बनाई हैं। ये समितियां लॉकडाउन के दौरान लोगों को जरूरी सामान की डिलीवरी करेंगी। इतना ही नहीं लोगों की आवाजाही नियंत्रित करना, मजदूरों तक सहायता पहुंचाना, मीडिया को सही जानकारी देना और सीएम कार्यलय में इसकी रिपोर्ट सौपंने की जिम्मेदारी भी इनकी होगी।

इन समितियों की जिम्मेदारी यहीं पर खत्म नहीं होती है, सभी जिलों में कंट्रोल रूम की व्यवस्था, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों की इकाइयों द्वारा लोगों की सहायता, लोगों से लगातार संवाद और अर्थव्यवस्था पर इस लॉकडाउन से पड़ने वाले प्रभाव के लिए कार्ययोजना तैयार करना भी इनकी जिम्मेदारी है। 

इसके साथ ही इनका मुख्य काम होगा भारत सरकार और अन्य राज्य सरकारों से महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय स्थापित करना। काम श्रमिकों और अन्य गरीबों को समय से भरण पोषण भत्ते का वितरण सुनिश्चित कराना। प्रदेश की औद्योगिक और व्यावसायिक इकाइयों में काम करने वाले कर्मियों को बंदी के दौरान पूरा वेतन/मानदेय सुनिश्चित कराना। समिति ये भी सुनिश्चित करेगी कि ये वस्तुएं उचित मूल्य पर ही मिलें, इनमें कोई भी कालाबाजारी ना हो सके। 

Tamanna Bhardwaj