काेराेना महामारी के बीच मिसाल बने ये डॉक्टर्स, 24 घण्टे सेवाओं के साथ लाेगाें काे कर रहे जागरूक

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 12:13 PM (IST)

मुजफ्फरनगरः जहां एक तरफ कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश के 800 से ज्यादा डॉक्टर गायब हैं वहीं दूसरी तरफ मुज़फ्फरनगर के सरकारी अस्पताल के  डॉक्टराें ने 24 घंटे सेवाएं देने का बीड़ा उठाया है। ये डॉक्टर न केवल अस्पताल में अपनी जिम्मेदारियाें काे बखूबी निभा रहे हैं बल्कि लाेगाें काे घर-घर जाकर जागरूक  भी कर रहे हैं। यकीकन ये डॉक्टर देश के अन्य डॉक्टराें के लिए मिसाल हैं।

24 घण्टे सेवाएं देने का लिया संकल्प
जिला चिकित्सालय मुज़फ्फरनगर के आपातकालीन विभाग में डॉक्टर के साथ समूह में हाथों में तख्तीयां लेकर खड़े ये लोग कोई आंदोलन नहीं कर रहे बल्कि सरकारी अस्पताल में आए मरीजों का पूर्णनिष्ठा और ईमानदारी से उनका इलाज करके कोरोना वायरस जैसी भयावह महामारी से बचने के लिये जागरूक भी कर रहे हैं। इस सरकारी डॉक्टर ने अपनी टीम के साथ राष्ट्र के लिए 24 घण्टे सेवाएं देने का भी संकल्प लिया है।

अपनी ड्यूटी को सेवा भाव के साथ बखूबी निभा रहे हैं कर्णवाल
बता दें कि इस मुहिम के नायक हैं सरकारी अस्पताल के डॉक्टर बाबूराम कर्णवाल जो कि आपातकालीन विभाग में इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत है। कर्णवाल मरीजों के प्रति अपना स्नेह, सेवा व कार्य को पूर्ण निष्ठा और ईमानदारी से  करने के लिये प्रसिद्ध हैं। वहीं अस्पताल में आने वाले निर्धन और बेसहारा लोग उनके सेवा भाव को देखते हुये उन्हें अपना मसीहा मानते हैं। डॉ. कर्णवाल  कोरोना वायरस के चलते सरकारी अस्पताल में मरीजों का सेवा भाव से इलाज करते हुए अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं।

जन-जन तक पहुंचे जागरूकता यही है बचने का एकमात्र तरीका
डॉक्टर बाबूराम कर्णवाल ने बताया कि कोरोना से बचने का एकमात्र तरीका जागरूकता है। इसके लिए हम टीम के साथ राष्ट्रहित में कोरोना से बचाव और सुझाव के लिए सुसज्जित नारों से लिखी तख्तियां हाथों में लेकर नगरवासियों को जागरूक करके समाज में एक अच्छा संदेश भी कायम करने का काम कर रहे हैं। डॉ. कर्णवाल मरीजों और उनके साथ आने वाले सभी को कोरोना से बचने के लिये जैसे सैनिटाइजर से हाथ धोएं, सभी डॉक्टर हर परिस्थिति में आपके साथ हैं। आपकी सुरक्षा ही कोरोना का बचाव है, आदि शिक्षा प्रदान कर रहे है। डॉक्टर बाबू राम का कहना है कि हम सभी डॉक्टर राष्ट्रहित में 24 घण्टे जनता के साथ हैं।

UP: कोरोना के 800 डॉक्टर फरार
हाल ही में आई एक जांच रिपाेर्ट में उत्तर प्रदेश के 800 डॉक्टर कर्तव्यनिर्वहन से पीछे हटते हुए फरार पाए गए हैं वाे भी उस समय जब देश काे इनकी सख्त जरूरत है। वास्तविकता यह भी है कि ‘धरती के भगवान’ कहे जाने वाले डॉक्टर ही यदि ऐसी हरकत करेंगे तो इन्हें ‘धरती का बोझ’ कहने में कोई मलाल नहीं होगा। यह सीधे-सीधे स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही है।

डॉक्टर्स को किया जाएगा बर्खास्त
डॉक्टर पिछले साल से लेकर 5 साल के बीच में अपनी ड्यूटी से गायब पाए गए हैं। शासन द्वारा अब इन डॉक्टरों को नोटिस देकर पूछा जा रहा है कि आखिर किन कारणों से वह अपनी ड्यूटी पर नहीं आ रहे हैं। वहीं नोटिस का जवाब देने के लिए एक माह का समय दिया गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर इन्हें बर्खास्त किया जाएगा।

 

 

Ajay kumar