कोरोनाः बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जरूर दें ये महत्वपूर्ण हिदायतें, नहीं रहेगी टेंशन

9/25/2020 7:02:17 PM

यूपी डेस्कः  देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से पांव पसारता जा रहा है। बुजुर्गों से लेकर बच्चे तक इस संक्रमण की जद में आसानी से आ जा रहे हैं। ऐसे में धीरे-धीरे स्कूल खुलने पर बच्चे भी अपने-अपने स्कूल जाएंगे। ऐसे में बच्चों को स्कूल भेजने से पहले उन्हें कुछ सुरक्षात्मक बातें सिखानी और समझानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए डालते हैं उनपर एक नजर-

मास्कः बच्चों को समझाएं कि मास्क का आज के वर्तमान समय में क्या महत्व है और इसे उतारना नुकसानदायी हो सकता है। बच्चों को कॉटन के बने मास्क दें। इसे आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं। बच्चे को समझाएं कि गंदे हाथों से मास्क को नहीं छूना है।

सोशल डिस्टेंसिंग को बताएं बेहद जरूरीः स्कूल शुरू होने से पहले बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाएं। बच्चों की डेस्क दूर-दूर रखें ताकि उनमें दूरी बनी रहे।

हाथ धोने की आदत-
बच्चों को बताएं कि बार-बार हाथ धोना फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही सिस्टम, दरवाजे का हैंडल, नल का हैंडल, जैसी चीजें छूने के बाद अच्छे से हाथ जरूर साफ करें। बच्चों को कम से कम 20 सेकेण्ड तक अच्छे से हाथ धोने की आदत डालें।

झूठा खाने से करें मना- 
बच्चों को बताएं कोविड-19 के चलते स्कूल में अपने दोस्तों के टिफिन बॉक्स से या उनका झूठा किया हुआ भोजन न खाएं।  भोजन मिल बांटकर भी कतई न खाएं।

खांसते-छींकते समय रूमाल का इस्तेमाल-
बच्चों को समझाएं जब कभी स्कूल में उन्हें छींक या खांसी आएं तो वो अपने मुंह के पास अपने रूमाल का इस्तेमाल करें, ताकि संक्रमण दूसरे बच्चों तक न फैलें। आम तौर पर बच्चे कोहनी का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं मगर उन्हें समझाएं जरूर।

जेब में रखें पॉकेट सैनिटाइजर- बच्चों को बताएं कि कोरोना काल में सैनिटाइजर का कितना अहम योगदान है। उन्हें संक्रमण से सुरक्षित रखने में। उनकी जेब में हमेशा पॉकेट सैनिटाइजर रखें और इस्तेमाल करने को कहें।


Moulshree Tripathi

Related News