वाराणसी से पटना के बीच चलेगी तीसरी महामना, PM मोदी हरी झंडी देकर करेंगे रवाना

punjabkesari.in Monday, Mar 12, 2018 - 05:08 PM (IST)

वाराणसीः पीएम मोदी जब भी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आते हैं वाराणसी-वासियों को लगभग कोई न कोई सौगात देकर जाते हैं। इस बार भी 12 मार्च को मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ वाराणसी दौरे पर आ रहे हैं। जहां मोदी वाराणसी से पटना के लिए तीसरी महामना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस ट्रेन को पीएम मोदी मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना करेंगे।

ट्रेन का रैक पहुंचा मंडुवाडीह 
शनिवार को ट्रेन का रैक मंडुवाडीह पहुंच गया है। हालांकि एसी चेयर कार अभी नहीं पहुंचा है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर पूरे दिन सुरक्षा जांच चलती रही। एसपीजी, स्थानीय पुलिस, जीआरपी और आरपीएफ ने अपने-अपने स्तर पर जांच की।

दिव्यांगजनों के बैठने की भी गई व्यवस्था
वाराणसी से चलने वाली अपने तरह की इस पहली महामना एक्सप्रेस में 10 चेयर कार (नॉन एसी) है। एक वातानुकूलित बोगी है। एक डिब्बे में 109 लोगों के बैठने की सुविधा है। चेयर कार की बुकिंग होगी। ट्रेन में 2 जनरल के डिब्बे हैं। साथ ही दिव्यांगजनों के बैठने की व्यवस्था ट्रेन में की गई है।

चेयर कार वाली यह पहली ट्रेन है
एलईडी लाइट, चार्जिंग की सुविधा, डिजिटल डिस्प्ले, चार्टिंग की व्यवस्था, उन्नत वॉश बेसिन और शौचालय आदि से ट्रेन सुसज्जित है। वाराणसी से नई दिल्ली और बड़ोदरा के लिए महामना का संचालन पहले से हो रहा है। चेयर कार वाली यह पहली ट्रेन है।