कचरे से मिल रही ब्रांडेड चाय, कुंभ के इत्तिहास में पहली बार मिल रही ये सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Feb 14, 2019 - 12:55 PM (IST)

प्रयागराजः कचरे से खाद बन सकती है, कचरे से बिजली बन सकती है, यहां तक कि अब कचडे से सड़क भी बनेगी, क्या कभी आपने ये सुना कि कचरा लाइए और मुफ्त में चाय पाइए। जी हां ऐसा कुंभ नगरी में हो रहा है। जहां आपके द्वारा लाया गया कचरा आपको प्रयागराज के कुंभ क्षेत्र में एक कप चाय दे रहा है।

इन दिनों कुम्भ नगरी में संगम की डुबकी और चाय की चुस्की खूब चर्चा में है। दरअसल कचरा लाओ चाय की चुस्की पाओ की इस सोच को अंजाम दिया है एक निजी कम्पनी ने। कुम्भ मेले में कई जगह ऐसी मशीन लगाई गई है। जो कचरे के बदले ब्रांडेड चाय दे रही है। पूरे मेले शेत्र में यह मशीन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगाई गई हैं कि श्रद्धालु कचरे को खुले में ना फेंके बल्कि ऐसी मशीन में वह कचरा डालें ताकि उनको मुफ्त में एक कप चाय भी मिल जाए। दूर-दराज से आए श्रद्धालु इस पहल की जमकर सराहना कर रहे हैं।

बता दें कि कुंभ के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इस तरह की सुविधा निजी संस्था और सरकार द्वारा आम श्रद्धालुओं को दी जा रही हो। इस मशीन की खास बात यह है कि कचरा डालते ही इसको आभास हो जाएगा और आपके लिए एक कप चाय भी मुफ्त में मिल जाएगी। इस मशीन में कचड़ा डालकर के मुफ्त में चाय पीने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी लाइन भी देखी जा रही है। श्रद्धालु अब कचरा फेंकने के बजाय इस मशीन को ढूंढने में भी दिखाई देते हैं ताकि इस ठंड के मौसम में उन्हें गरमा-गरम चाय का भी मुफ्त में आनंद मिल सके।

Tamanna Bhardwaj