इस शाही शादी के कार्ड में लगा है 5 किलो चांदी, जानिए किसकी और कहां है ये रॉयल वेडिंग

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2019 - 01:53 PM (IST)

सहारनपुर: सहारनपुर के मूल निवासी दक्षिण अफ्रीका के चर्चित उद्योगपति गुप्ता बंधुओं के बेटों के औली में होने वाले विवाह समारोह को अनूठा बनाने पर कार्य हो रहा है। इस शादी का कार्ड भी बेहद अनोखा है, जो 5 किलो चांदी से बना है। इसके पन्नों पर औली और बद्रीनाथ धाम की फोटो भी है। दोनों शादियां 101 पंडितों का दल सम्पन्न कराएगा। यही नहीं, विवाह समारोह में लगभग 200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है तथा बॉलीवुड के तमाम नामी कलाकार प्रस्तुतियां भी देंगे। दुनिया के 400 से अधिक व्यंजन विवाह में परोसे जाएंगे। उत्तराखंड के व्यंजनों को भी इनमें जगह मिलेगी।

जानकारी मुताबिक समुद्रतल से 9500 से 10500 फीट की ऊंचाई पर स्थित विश्व प्रसिद्ध हिम क्रीड़ा केंद्र औली इन दिनों चल रही गुप्ता बंधुओं के पुत्रों के विवाह समारोह की तैयारियों को लेकर सॢखयों में है। उद्योगपति अजय गुप्ता के पुत्र सूर्यकांत की शादी दिल्ली के हीरा व्यापारी सुरेश सिंघल की पुत्री कृतिका और अतुल गुप्ता के बेटे शशांक की शादी दुबई के रियल एस्टेट कारोबारी विशाल जलान की बेटी शिवांगी से हो रही है।

सूर्यकांत की शादी 20 जून और शशांक की 22 जून को होगी। समारोह में भारत समेत दुनियाभर के देशों के 400 अधिक व्यंजन मेहमानों को परोसे जाएंगे। उत्तराखंड के पकवानों को भी इसमें तरजीह दी जाएगी। स्थानीय गांव के लोगों को भी इस विवाह समारोह में आमंत्रित किया गया है। एक अंतर्राष्ट्रीय म्यूजिक कंपनी के अलावा एक रॉकर्स समूह मेहमानों का मनोरंजन करेंगे।

पहले इटली में करना चाहते थे बेटों की शादी
गुप्ता बंधुओं के पारिवारिक मित्र और सहारनपुर जिला कांग्रेस के कार्यवाह अध्यक्ष जावेद साबरी के अनुसार वह अपने पुत्रों की शादी इटली में करना चाहते थे, मगर राज्य सरकार की उत्तराखंड को वैडिंग डैस्टिनेशन बनाने की पहल के मद्देनजर उन्होंने इसके लिए औली का चयन किया। इस शाही शादी का कार्ड भी बेहद अनोखा है। यह कार्ड एक बड़े बॉक्स में है, जिसमें शादी के कार्यक्रमों की जानकारी देने वाली 6 प्लेट हैं। यह चांदी की बनी हैं और इनका वजन है करीब 5 किलो। यही नहीं प्रिंटेड पेपर कार्ड भी अनोखा है। इसके पहले पन्ने पर गुप्ता परिवार का लोगो है, जबकि इसके बाद के पन्नों पर औली और बद्रीनाथ धाम का फोटो है। नवदंपतियों को स्वामी अवधेशानंद महाराज, कथावाचक रमेश भाई ओझा भी आशीर्वाद देने पहुंचेंगे।

त्रियुगीनारायण में लेंगे आशीर्वाद
विवाह सम्पन्न होने के बाद दोनों नवदंपति दल-बल के साथ भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद लेने त्रियुगीनारायण जाएंगे। गुप्ता परिवार के करीबियों के मुताबिक गुप्ता बंधुओं की माता अंगूरी देवी की मंशा थी कि त्रियुगीनारायण में फेरे लिए जाएं, मगर वहां जगह कम होने के कारण प्लान बदलना पड़ा। मान्यता है कि त्रियुगीनारायण में ही शिव-पार्वती का विवाह हुआ था।

Anil Kapoor