Taj Mahotsav 2022: 20 मार्च से शुरू हो रहे ताज महोत्सव का इस बार बढ़ेगा दायरा

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 02:37 PM (IST)

आगरा: उत्तर प्रदेश में पर्यटन नगरी आगरा में इस बार ताज महोत्सव के परम्परागत स्थलों के अलावा दो-तीन नये स्थल भी शामिल करने पर विचार हो रहा है। पर्यटन विभाग ने शिल्पग्राम, सूरसदन और सदर बाजार के अलावा ताजनगरी फेस-2 के जोनल पार्क, ट्राइडेंट होटल के निकट सेल्फी प्वाइंट और आगरा किले में भी कार्यक्रमों के आयोजन का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव को मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी की अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है।      

उपनिदेशक पर्यटन आर.के. रावत ने सोमवार को बताया कि अधिकाधिक लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से इस बार आयोजन स्थलों में बढ़ोतरी की योजना है। मुख्य आयोजन हमेशा की तरह शिल्पग्राम में ही होगा। वहां शिल्पियों की हाट के अलावा व्यंजनों के स्टॉल लगेंगे और मुक्ताकाशीय मंच पर प्रतिदिन विविध कार्यक्रम होंगे। सूरसदन में नाटकों आदि के आयोजन और सदर बाजार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन होंगे। उन्होंने बताया कि ताजनगरी फेज-टू स्थित जोनल पाकर् और ट्राइडेंट तिराहा स्थित सेल्फी प्वाइंट आई लव आगरा पर भी विविध कार्यक्रम आयोजित करने का प्रस्ताव है। सेल्फी प्वाइंट पर बैंडों की प्रस्तुति कराने का विचार है। फतेहपुर सीकरी में एक दिन कार्यक्रम कराने का मन बनाया गया था, लेकिन वहां आने-जाने व व्यवस्था करने में दिक्कतों से बचने के लिए आगरा किले में कार्यक्रम कराने पर विचार किया जा रहा है।      

गौरतलब है कि शिल्प, कला, संस्कृति और व्यंजनों के उत्सव ताज महोत्सव का आयोजन इस बार 20 से 29 मार्च तक किया जा रहा है। यह आयोजन हर वर्ष अपनी नियत तिथियों 18 से 27 फरवरी तक होता रहा है, लेकिन इस बार फरवरी में यूपी विधानसभा चुनावों के कारण महोत्सव का आयोजन 20 से 29 मार्च तक करने का निर्णय लिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static