कुछ खास होगा इस बार दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2017 - 04:22 PM (IST)

इलाहाबादः धर्म की नगरी इलाहाबाद में गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी के तट पर हर साल की तरह इस बार भी माघ के महीने में माघ मेला लगेगा, लेकिन 
 इस बार का माघ मेला कुछ खास होने वाला है क्योंकि इस बार मेले में 2019 में पड़ने वाले अर्ध कुम्भ का रिहर्सल होगा। साथ ही इस बार मेला क्षेत्र का क्षेत्रफल भी बढ़ाया गया है। इस बार का माघ मेला 1500 बीघा से बढ़कर1800 बीघा किया गया है।

बता दें कि 2019  में लगने वाला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक मेला अर्ध कुम्भ उत्तर प्रदेश सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। इसी वजह से सरकार ने 2018 के माघ मेले को अर्जुन का रिहर्सल घोषित किया है। इस बार के माघ मेले में वह तमाम सुविधाएं होगी जो अर्ध कुम्भ में होती है। 

माघ मेला  की तैयारी पूरी करने के लिए सभी कार्रवाई विभागों को 20 दिसंबर तक का समय दिया गया है। मेला क्षेत्र में 5 कार्टून पुल बनाए जाएंगे। साथ ही मेला क्षेत्र में सेक्टरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। लोक निर्माण विभाग को 15 दिसंबर से पहले सभी कार्टून पुल तैयार करने की हिदायत दे दी गई है।

सुरक्षा की दृष्टि से  इस बार पुलिस की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगाहें अर्ध कुंभ में अभी से लगी हुई हैं। ऐसे में प्रशासन 2018 में लगने वाले माघ मेले को रिहर्सल की दृष्टि से देख रहा है। माघ मेले में भी करोड़ों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने संगम तट आते हैं