‘हर घर शौचालय’ को आइना दिखाता UP का यह गांव, जहां बच्चियां शौच को जाती हैं बाहर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 06:55 PM (IST)

बहराइच: विकास के बड़े-बड़े दावों के बावजूद कुछ ऐसी घटनाएं जो कि विकास शब्द को भी आईना दिखा देते हैं। वास्तविक विकास तो दूर की चीज होती है। देश स्वच्छता की ओर भले ही बढ़ रहा हो मगर उत्तर प्रदेश बहराइच के एक गांव में अभी भी बच्चियां शौच करने के लिये बाहर जाती हैं। बता दें कि कैसरगंज क्षेत्र के ब्राह्मण बहुल साईं गांव में 3000 की आबादी में मात्र 250 शौचालय बने और आज भी कुछ शौचालय आधे-अधूरे हैं। नतीजतन इस गांव की बेटियों को शौच के लिए खुले में मजबूरन जाना पड़ता है।

ग्रामीण बताते है कि यहां अभी सिर्फ 250 शौचालय बने हैं और आज भी कुछ शौचालय आधे-अधूरे पड़े हैं। साईं गांव में शाम ढलते ही सड़कों पर शौंच के लिए महिलाओं की लाइन लग जाती है। बताया जाता है कि एक किलोमीटर दूर तक महिलाएं पैदल चल कर खुले में शौच के लिए जाती हैं। शौच के दौरान महिलाओं और बेटियों से छेड़खानी की घटनाएं भी अक्सर होती रहती हैं।

बेटियों की सोच तो घर में ही शौचालय की है लेकिन शौचालय की कमी और उनके आधे-अधूरे निर्माण की वजह से खुले में जाना उनकी मजबूरी है। जिले का हर गांव कागज पर ओडीएफ हो चुका है। ऐसे में बहराइच जिला प्रशासन के दावों को यह तस्वीर मुंह चिढ़ाती नज़र आ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static