इस तरह से बी. चंद्रकला ने हासिल किया IAS का मुकाम, अब मुश्किल दौर का कर रही सामना

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 01:03 PM (IST)

लखनऊः आईएएस बी.चंद्रकला इन दिनों मुश्किल दौर से गुजर रही हैं। उनपर सपा सरकार के दौरान अवैध खनन का आरोप लगाया गया है। जिसके चलते सीबीआई ने बी.चद्रकला के हमीरपुर आवास पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान सीबीआई ने उनके आवास से 2 किलो सोना समेत कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए हैं। इसके साथ ही हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने चंद्रकला पर एफआईआर भी दर्ज की है।

कौन है बी.चद्रकला
बी.चद्रकला नीरू आंध्र प्रदेश की मूलनिवासी हैं। उनका जन्म तेलंगाना के करीमगनर जिले में हुआ था। उन्होंने केंद्रीय विद्यालय से 12वीं की परीक्षा पास की। इसके बाद हैदराबाद के कोटि महिला कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की। स्नातक की पढ़ाई बाद ही उनकी शादी हो गई। शादी के बाद उन्होंने डिस्टेंस एजुकेशन से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। जिसके बाद पति के सपोर्ट से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की। 2008 में चंद्रकला ने आईएएस की परीक्षा पास की। जिसके बाद उन्हें यूपी कैडर में पोस्टिंग दी गई। यूपीएससी परीक्षा में उनकी 409वीं रैंक थी। बी चंद्रकला के आईएएस बनने में उनके पति का महत्वपूर्ण योगदान है। उनकी एक बेटी भी है।

जब पहली बार सुर्खियों में आई चंद्रकला
चंद्रकला पहली बार उस समय सुर्खियों में आई जब वह बुलंदशहर में डीएम के पद पर तैनात थी। उस समय वह नगरपालिका के विकास कार्यों में व्‍याप्‍त भ्रष्‍टाचार और कमीशनखोरी की जांच कर रही थी। चेकिंग के दौरान उन्‍होंने पाया कि निर्माण कार्य में घटिया ईंट, इंटरलॉकिंग टाइल्‍स और पुरानी गिट्टी का इस्‍तेमाल किया गया है। जिसे लेकर गुस्साई चंद्रकला ने अफसरों की सरेआम जमकर क्लास ली।

बटोरी थी सुर्खियां
एक लोकल ठेकेदार और अफसरों को फटकार लगाते हुए चंद्रकला ने कहा था कि “शर्म करो, जनता का पैसा है। आपके घर का पैसा नहीं है। इस तरह चीट करते हैं आप लोग। तनख्वाह से पैसा कटवा दूंगी। सड़क बनती है और रातोंरात उखड़ जाती है। सब सामान वापस करो। मैं इस पूरे मामले की रिपोर्ट शासन को भेजूंगी”। इस पूरे प्रकरण की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। जिसने जमकर सुर्खियां बटोरी थी।

 

Ruby