CM योगी आदित्यनाथ बोले- ''गरीबों के हक पर डकैती डालने वालों को आज जाति दिखाई पड़ती है''

punjabkesari.in Wednesday, Jan 03, 2024 - 12:14 PM (IST)

Politics News: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने विपक्षी दलों पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि गरीबों के हक पर डकैती डालने वालों को आज जाति दिखाई पड़ती है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मेरठ, बस्ती, चंदौली, महोबा और बाराबंकी जिलों के लाभार्थियों से संवाद किया। आधिकारिक बयान के अनुसार योगी ने संवाद के दौरान कहा कि ''गरीबों के हक पर डकैती डालने वालों को आज जाति दिखाई पड़ती है। वह लोग समाज को विभाजित करने का कार्य कर रहे हैं। हमें ऐसे लोगों से सावधान रहकर समाज को एकजुट करते हुए राष्ट्रीय सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करना होगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बयान में कहा गया कि सरकार की विभिन्न योजनाओं की लाभार्थी चंदौली जिले की निर्जला देवी ने योगी से कहा कि 'पहले हम कच्चे मकान में रहते थे। आपकी कृपा से आज हमारे पास पक्का मकान, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, फ्री में राशन और महिला स्वयंसेवी समूह के माध्यम से रोजगार प्राप्त हो रहा है।' महोबा की श्याम सखी ने बताया कि पहले की सरकारों में हमें कोई मकान नहीं मिला था। खपरैल वाले मकान में रहते थे, जब बारिश होती थी घर में पानी भर जाता था। आपकी सरकार में हमारा जीवन बदल गया है।'' संवाद के दौरान बस्ती की माया देवी ने कहा कि 'पहले उन्हें शौचालय के लिए खेतों में जाना पड़ता था। धुएं के बीच लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाना पड़ता था। आज फ्री राशन के साथ सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हुआ है।' बाराबंकी की सरिता देवी ने बताया कि उन्हें केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। मेरठ के अभिषेक नेहरा बताया कि वह कृषकों का समूह बनाकर पराली प्रबंधन, हार्वेस्टिंग और जुताई पर कार्य कर रहे हैं। उन्हें फॉर्म मशीनरी में 80 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त हुई है। इससे उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन आया है।

सभी 75 जिलों में 800 स्थानों पर आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से ऑनलाइन जुड़े योगी
इस दौरान मुख्‍यमंत्री प्रदेश के सभी 75 जिलों में 800 स्थानों पर आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से ऑनलाइन जुड़े। योगी ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत प्रदेश में 642 मोदी गारंटी वैन चल रही हैं। उत्तर प्रदेश के 57709 ग्राम पंचायतों में से अब तक 36983 ग्राम पंचायतों में मोदी गारंटी वैन पहुंच चुकी है। साथ ही 762 नगर निकायों में 1027 कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश के अंदर लगभग पौने तीन करोड़ लोगों से यह यात्रा जुड़ चुकी है। योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज जहां-जहां मोदी गारंटी वैन पहुंच रही है, वहां हजारों की संख्या में लोग इससे जुड़ रहे हैं, जहां भी वैन जा रही है वहां कैम्प लग रहे हैं, जिन लोगों को योजनाओं का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया है उन्हें वहां ले जाएं और उनका रजिस्ट्रेशन कराकर योजनाओं से आच्छादित करें।

Content Editor

Anil Kapoor