बारिश में भीगने से बर्बाद हुआ हजारों कुंतल गेहूं, अधिकारियों की लापरवाही से किसानों में छाई मायूसी

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 07:42 PM (IST)

कौशांबीः यूपी के कौशांबी में प्रशासन की लापरवाही से किसानों का हजारों कुंतल गेहूं झमाझम बारिश में भीगने से बर्बाद हो गया। बता दें कि जिले में गेहूं की खरीद करने के लिए करीब 38 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इन क्रय केंद्रों में किसान अपने गेहूं बेचने के लिए आ रहे हैं। हालांकि किसानों का आरोप है कि टोकन मिलने के बाद भी समय से उनके गेहूं की तौल नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी हो रही है।

वहीं जिले में अचानक तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश में खुले आसमान में रखा गेहूं भीग गया। तेज हवाओं के साथ जैसे ही बारिश शुरु हुई तो किसानों ने अपने-अपने गेहूं को भीगने से बचाने की कोशिश की, लेकिन तेज हवाओं और बारिश के बाद किसानों का कोई इंतजाम काम नहीं आया और किसानों की आंखों के सामने उनके खून पसीने की कमाई बर्बाद होने लगी।

किसानों का कहना है कि अगर टोकन मिलने के बाद समय से गेहूं की तौल हो जाती है शायद उनके गेहूं बर्बाद नहीं होता। तकरीबन आधे घंटे की झमाझम बारिश से ज्यादातर क्रय केंद्रों के खुले आसमान में रखा गेहूं भीग गया। अब किसान धूप निकलने के इंतजार में हैं ताकि वह अपने गेहूं को सुखा सके और विभाग उनके गेहूं की तौल कर सके। 

विभाग की लापरवाही का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है और किसानों के चेहरे पर गुस्सा साफ देखा जा सकता है। उधर क्रय केंद्र में किसानों की सुध लेने के लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं आ रहा है। 

 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj