लखनऊ में 26 अक्टूबर से होगा तीन दिवसीय कृषि कुंभ का आयोजन : शाही

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 04:46 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के किसानों की आमदनी बढ़ाने एवं कम लागत पर अधिक उत्पादन करने की जानकारी देने के लिए पहली बार राजधानी लखनऊ में तीन दिवसीय कृषि कुंभ का आयोजन 26 अक्टूबर से किया जाएगा।   

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पत्रकारों को बताया कि इस ऐतिहासिक कृषि कुंभ का आयोजन 26 अक्टूबर से किया जा रहा है। इसमें किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन करने के बारे में जानकारियां दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कुंभ के माध्यम से एक ही मंच पर किसानों, कृषि वैज्ञानिकों, कृषि विशेषज्ञों, कृषि से संबंधित कार्य करनेवाली कंपनियों, नीति निर्धारकों समेत कृषि के उन सभी अवयवों को लाने का प्रयास किया गया है जिनके विचारों एवं अनुभवों के आदान प्रदान से उत्तर प्रदेश की कृषि में क्रांति आ सकती है।

उन्होंने बताया कि इस कृषि कुंभ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शिरकत करने की भी उम्मीद की जा रही है। शाही शनिवार को दीनदयाल धाम फरह में एकात्म मानववाद के प्रणेता दीनदयाल उपाध्याय की 102 वीं जयंती पर आयोजित कृषि एवं ग्राम विकास प्रदर्शनी का उदघाटन करने के साथ-साथ अन्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आए थे।  उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों के किसानों की सहभागिता को सुनिश्चित किया गया है तथा प्रयास यह किया गया है कि इस कुंभ में कम से कम एक लाख किसान भाग लेंगे। 
 

Ruby