बांग्लादेशियों के पासपोर्ट बनाने वाले गिरोह के 3 सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 07:15 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने फर्जी प्रमाण-पत्रों के आधार पर बांग्लादेशियों के पासपोर्ट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। जिसमें शामिल एक बांग्लादेशी नागरिक समेत 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

एटीएस के महानिरीक्षक असीम अरुण ने बताया कि एटीएस, अभिसूचना विभाग और सहारनपुर पुलिस की टीम द्वारा संयुक्त कार्रवाई की गई। जिसमें गाजियाबाद से बांग्लादेशी नागरिक यूसुफ अली और सहारनपुर के देवबंद से वसीम और एहसान नामक व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया। 

उन्होंने बताया कि यूपी एटीएस को सूचना मिली थी कि फर्जी आधार कार्ड तथा अन्य प्रमाण पत्रों के आधार पर भारत में अवैध रूप से रह रहे, फर्जी दस्तावेजों के आधार पर विदेश जाने तथा भेजने वाले बांग्लादेशियों का एक गिरोह सक्रिय है। जांच के दौरान पता लगा कि इन दिनों गाजियाबाद के मुरादनगर में रह रहे हैं। बांग्लादेशी नागरिक युसूफ अली ने भी देवबन्द से ही फर्जी पते पर पासपोर्ट बनवा लिया है। वह इस गिरोह का सक्रिय सदस्य है। 

अरुण ने बताया कि एटीएस ने यूसुफ को गिरफ्तार कर उसके पास से फर्जी पते पर बनवाए गए 2 आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, मूल निवास पहचान पत्र, पासपोर्ट की छायाप्रति, विभिन्न बैंक की चेक बुक, पास बुक, एटीएम कार्ड, तीन मोबाइल बरामद किए है। इसके साथ ही 4 अन्य लोगों के पश्चिम बंगाल के पते के वोटर कार्ड तथा आधार कार्ड, पासपोर्ट तथा ग्राम पंचायत प्रमाण पत्र की अनेक छायाप्रतियां बरामद की । 

अरुण ने बताया कि यूसुफ के खातों में सऊदी अरब से भी कई बार एक-एक लाख से अधिक राशि का लेन-देन हुआ है जिसकी जानकारी की जा रही है। अभियुक्तों से मिली जानकारी के अनुसार वे शपथ पत्र तथा स्कूल के फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर फर्जी पते पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड तथा मूल निवास इत्यादि प्रमाण पत्र तैयार करा लेते थे। इसके बाद वह सांठगांठ कर, जांच पूरी करा कर पासपोर्ट बनवा लेते थे। इसके एवज में वे बांग्लादेशियों से पैसा वसूलते थे।  

अभियुक्तों को संबंधित कोर्ट में पेश कर ट्रांजिट रिमांड लेकर लखनऊ लाया जाएगा। गिरफ्तार अभियुक्तों के विषय में राष्ट्रीय सुरक्षा तथा आतंकवाद से जुड़े पहलुओं पर यूपी एटीएस तथा अन्य एजेंसियां जानकारी जुटा रही हैं।