ठगों ने Amazon पर 99 एकाउंट बनाकर कंपनी को लगाया लाखों का चूना, गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 11:34 AM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश पुलिस ने ई-कॉमर्स क्षेत्र की कंपनी अमेजन को कथित तौर पर लाखों रुपये का चूना लगाने के आरोप में हरियाणा के दो लोगों को गिरफ्तार किया है।  दोनों आरोपी हरियाणा के हिसार के रहने वाले हैं, जिन्हें नोएडा में साइबर अपराध पुलिस थाना के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया। उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक बयान में बताया कि आरोपियों की पहचान बीएससी स्नातक अनिल उर्फ आलोक सिंह (27) और 12वीं पास सचिन जैन (30) के रूप में हुई है।

पुलिस के अनुसार, ‘‘दोनों ने फर्जी पहचान का इस्तेमाल कर अमेजन की वेबसाइट पर कम से कम 99 अकाउंट बनाए थे। उन्होंने विभिन्न बैंकों के कई बैंक खातों को इन अमेजन खातों से जोड़ा था, जिनका उपयोग वे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का ऑर्डर करने के लिए करते थे। ये ऑर्डर प्रीपेड या कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) आधारित होते थे। बयान के मुताबिक आरोपी सामान मिलने के बाद उन्हें दिल्ली के गफ्फार मार्केट में सस्ते दामों पर बेच देते थे और फिर उत्पादों में खराबी की बात कहकर उन्हें वापस करने के लिए अमेजन से संपर्क करते थे।

बता दें कि अमेजन अपनी नीति के तहत खराब माल लेने के लिए डिलिवरी पार्टनर को भेजती और रकम वापस कर देती है। पुलिस ने बताया, ‘‘दोनों आरोपी डिलीवरी एजेंटों के साथ मिलीभगत करते, जो धोखाधड़ी से सामान वापस मिलने की पुष्टि कर देते और रकम आरोपियों के खातों में पहुंच जाती।’’ पुलिस ने बताया कि फ्रीज किए गए आरोपियों के खातों में 26 लाख रुपये जमा हैं।


 

Content Writer

Moulshree Tripathi