गरजते बरसते बादलों ने दिलाई उमस भरी गर्मी से राहत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 07:08 PM (IST)

लखनऊः चिपचिपाती गर्मी से बेहाल उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में मंगलवार शाम हुई झमाझम बारिश से लोगों को राहत मिली। हालांकि जलनिकासी के पर्याप्त प्रबंध न होने के कारण कई क्षेत्र टापू में तब्दील हो गए।  मौसम विभाग के अनुसार उडीसा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में सक्रिय दक्षिण पश्चिम मानसून ने उत्तर प्रदेश में दस्तक दे दी है। अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दक्षिण पूर्व राजस्थान में गरज चमक के साथ वर्षा के आसार हैं। इस दौरान पूर्वी अंचल के कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश का अनुमान है।  

विभाग के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज रफ्तार आंधी और गरज चमक के साथ वर्षा के आसार हैं। इस दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानो पर बूंदाबांदी का अनुमान है। आंधी बारिश का यह सिलसिला कम से कम अगले 48 घंटे तक जारी रहने की संभावना है।  

इस बीच लखनऊ,कानपुर,उन्नाव,झांसी,मेरठ और फतेहपुर समेत कई इलाके चिपचिपी गर्मी से त्रस्त रहे। लखनऊ में तेज धूप के बीच उमस का जलवा रहा जिसके चलते सड़कों और पार्को में चहलपहल कम रही हालांकि शाम ढलने के साथ ही बादलों ने आसमान में अपना डेरा जमा लिया और लोगों ने फुहारों का जमकर लुत्फ उठाया।  राजधानी लखनऊ में प्री मानसून बारिश ने नगर निगम के तमाम दावों की कलई खोल दी। कुछ ही देर की बारिश में कई इलाके टापू मे तब्दील हो गये। जलभराव के कारण यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुयी और कई इलाकों में जाम के हालात पैदा हो गये।  

Ruby