तत्काल टिकट प्रणाली में सेंध लगाकर टिकट बेचने वाला सरगना STF के हत्थे चढ़ा

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 05:48 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ( STF ) ने अन्तररज्यीय स्तर पर भारतीय रेल के तत्काल टिकट प्रणाली में सेंध लगाकर अवैध लाभ अर्जित करने वाले गिरोह के सरगना को आज तड़के बस्ती से गिरफ्तार कर लिया और उसके कब्जे कुछ टिकट एवं अन्य सामान बरामद किया।  एसटीएफ प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बस्ती के मलौली गोसाईं बाजार थाना छावनी से एसटीएफ को विगत कुछ दिनो से निरन्तर सूचनाएं प्राप्तहो रही थी, कि अन्तररज्यीय स्तर पर भारतीय रेल के तत्काल टिकट प्रणाली में सेंध लगाने वाला गिरोह सक्रिय है। गिरोह का पकडऩे के लिए एसटीएफ के प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह सिसौदिया ने एसटीएफ की विभिन्न इकाईयों एवं टीमों को अभिसूचना संकलन के लिए लगाया था।

उन्होंने बताया कि इसी क्रम मेें एसटीएफ मुख्यालय पर तैनात पुलिस उपाधीक्षक दीपक कुमार सिंह के पर्यवेक्षण मेें अभिसूचना संकलन की जा रही थी। इसी दौरान जानकारी मिली कि ट्रेन टिकट प्रणाली में सेंघ लगा कर टिकटों की बिक्री करने वाले गिरोह के कुछ सदस्य बस्ती छावनी इलाके में विक्रमजोत के पास मलौली गोसाईं कस्बे में तत्काल ट्रेन टिकट निकालकर उनकी अवैध बिक्री कर रहे हैं तथा इस प्रकार टिकट बुक करने वाले तमाम एजेंटों को इलेक्ट्रॉनिक संसाधनों के माध्यम से इन एक्सटेंशनों की बिक्री कर रहे हैं। इस सूचना पर एसटीएफ मुख्यालय के निरीक्षक हेमन्त भूषण सिंह के नेतृत्व में एक टीम द्वारा मलौली गोसाईं बाज़ार में हनुमान मंदिर के पास आज तड़के करीब तीन बजे आवश्यक बल प्रयोग करके गिरोह सरगना सद्दाम हुसैन अंसारी को पकड़ लिया गया। गिरफ्तार आरोपी के कब्जे से दो तत्काल टिकट तथा 243 तत्काल टिकट (पूर्व में की जा चुकी यात्राओं का) विवरण और दो लैपटॉप तथा अन्य कागजात बरामद किए।

प्रवक्ता ने बताया कि पूछताछ पर सद्दाम ने बताया कि मलौली बाज़ार स्थित घर में ही उसकी अंसारी टूर एंड ट्रेवल्स के नाम से दुकान है ,जिसमें वह रेलवे के ई-टिकट व जनसेवा केंद्र सम्बन्धी कार्य करता है। सद्दाम के पास मौजूद मोबाइल में देखा गया तो उसके द्वारा एक्सटेंशनों के खरीद-फरोख्त सम्बन्धी व्हाट्सएप्प चैट मौजूद मिले। उसके पास दो लैपटॉप हैं जिनसे वह एजेंटों के कंप्यूटर में एनीडेस्क के माध्यम से एक्सटेंशनों को इंस्टाल करता है।

उन्होंने बताया कि इन लोगों का एक अंतररज्यीय गिरोह गैंग है जो उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों में सक्रिय है जो भारतीय रेलवे के तत्काल टिकट प्रणाली में सेंध लगाने वाले विभिन्न एक्स्टेन्शनों की इलेक्ट्रोनिक साधनों व्हाट्सएप्प , टेलीग्राम, एनीडेस्क आदि माध्यमों से टिकट बुक करने वाले एजेंटों को बेंचकर अवैध लाभ अर्जित करते हैं। गिरफ्तार सद्दाम को लखनऊ के साइबर क्राईम थाने लखनऊ में दालिख किया गया है, अग्रिम विधिक कारर्वाई साइबर क्राईम द्वारा की जा रही है। 

Ramkesh