यूपी में महाशिवरात्रि को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, CCTV और ड्रोन से रखी जाएगी चप्पे-चप्पे पर नजर

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 11:09 AM (IST)

कानपुरः महाशिवरात्रि का पर्व देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में भी महाशिवरात्रि (Mahashivratri) को लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते है और इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। यहां पर दूर-दूर से भक्त आते है। गंगा घाटों पर भगवान शिव के भक्तों का जनसैलाब उमड़ता है। जिले में स्थित सभी शिवालयों, मंदिरों में आने वाले भक्तों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है। भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा और जिले के चप्पे-चप्पे पर कड़ी नजर रखी जाएगी, ताकि कोई भी माहौल न खराब कर सकें।

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड अदाकारा स्वरा भास्कर बनीं बरेली की बहु, सपा नेता फहाद अहमद से की शादी

बता दें कि जिले में महाशिवरात्रि के पर्व को देखते हुए प्रशासन ने सभी शिवालयों और मंदिरों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। भीड़ नियंत्रित करने के लिए सभी प्रमुख शिवालयों में बैरिकेडिंग व्यवस्था की गई है। वहीं किसी भी अनहोनी के लिए गंगा घाटों पर पुलिस बल और गोताखोरों को लगाया गया है। गंगा नदी में भी पीएसी की मोटर बोट और गोताखोर मुस्तैद किए गए हैं। शहर के प्रमुख मंदिरों में से थाना ग्वालटोली स्थित बाबा आनंदेश्वर परमट मंदिर, थाना जाजमऊ स्थित बाबा सिद्धनाथ, थाना नवाबगंज स्थित बाबा आनंदेश्वर, थाना जाजमऊ स्थित बाबा वनखंडेश्वर, खेरेश्वर मंदिर समेत सभी प्रमुख शिवालयों व मंदिरों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक मंदिर पर भीड़ के अनुसार पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ेंः योगी ने किया भारत के हिंदू राष्ट्र बनने के दावा...रामगोपाल यादव बोले- देश पहले जैसा था वैसा ही रहेगा...

CCTV और ड्रोन से रखी जाएगी चप्पे-चप्पे पर नजर
सभी मंदिरों, शिवालियों और गंगा घाट पर शिवभक्तों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी और ड्रोन से हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इस दौरान प्रशासन अलर्ट मोड पर रहेगा। इसके अलावा एनडीआरएफ का भी एक दस्ता एक्शन मोड में हर वक्त तैनात रहेगा। बीते गुरुवार को आयोजन की तैयारियों को लेकर एसीएम, एसीपी, नगर निगम, केस्को, नगर स्वास्थ्य अधिकारी जेडएसओ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजक गणों और मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की गई। इस दौरान मंदिर कमेटी पदाधिकारी और पुलिस प्रशासन एक दूसरे से संवाद करते रहेंगे।  

Content Editor

Pooja Gill