'जब तक 4 बीवी रखने पर नहीं लगेगी रोक, तब तक बंद नहीं होगा तीन तलाक'

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 05:33 PM (IST)

संभल(मुजम्मिल दानिश)- तीन तलाक के मुद्दे पर पीड़ित महिलाओं के साथ खड़ी रहने वाली समाजसेविका शामिना बेगम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि चार-चार बीवी रखने वाले अपनी अय्याशी के लिए इतनी बीवी रखते हैं। उसके बाद एक-एक को छोड़ देते हैं। कोर्ट ने तीन तलाक पर तो बैन लगा दिया, मगर उन औरतों का क्या जो तीन तलाक से पीड़ित हैं। सरकार को उनको मुआवजा देना चाहिए।  

तीन तलाक से पीड़ित सरकार और कानून से इंसाफ की लड़ाई लड़ रही शामिना बेगम  हातिम सराय अपने पुराने घर पहुंची। इस दौरान उन्होंने बताया कि तीन तलाक से लगभग 8 लाख महिलाएं पीड़ित हैं। ये महिलाएं अपने पति से तो अलग हो गई हैं, लेकिन उनके बच्चे आज भी दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। ऐसी महिलाओं को सरकार नौकरी और सरकारी सुविधाएं दे, जिससे उनके बच्चों का भविष्य ठीक हो सके।

शामिना बेगम ने कहा कि जो लोग आए दिन अपनी पुरानी बीवी को छोड़कर नई शादी करने का शौक रखते हैं या हलाला करते हैं। जब तक चार शादी पर बैन नहीं लगेगा तब तक तीन तलाक भी बंद नहीं होगा। ऐसे लोग अपनी अय्याशी के लिए औरतों की जिंदगी बर्बाद करते हैं। 

वहीं तीन तलाक पर कहा कि इस कानून से तो राहत मिली है, लेकिन जिनका तलाक हो चुका है उनको सरकार से कोई राहत नहीं मिली। हमने कोर्ट में केस फाइल किया है और सरकार से भी मांग की है कि तीन तलाक से 8 लाख महिलाएं पीड़ित हैं जो दर-दर की ठोकरें खा रही हैं उनके बच्चों को घर, रोजगार मिले। औरतों की लाइफ तो बर्बाद हो ही गई, लेकिन बच्चों का भविष्य तो ठीक हो।

Ruby