Tips For Marriage: अगर शादी में हो रही है देरी...होगा चट मंगनी पट ब्याह, बस कर लें ये अचूक उपाय

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2023 - 06:31 PM (IST)

Tips For Marriage: शादी जिंदगी का अहम हिस्सा है। जो सही समय पर हो जानी बेहतर मानी जाती है। वहीं कई लड़के-लड़कियों की समय पर शादी न हो तो खासी समस्‍या पैदा हो जाती है। पहले ही करियर सेट करने के चक्‍कर में पिछले एक दशक में युवक-युवतियों की शादी की औसत उम्र कुछ साल बढ़ गई है। कई बार शादी फिक्स होने के बाद भी किसी भी वजह से टूट जाती है। इसके पीछे का कारण कुंडली में मांगलिक दोष समेत ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं होना होता है। 

ज्योतिष शास्त्र में जन्म कुंडली देखकर भविष्य की गणना की जाती है। ज्‍योतिष शास्‍त्र में जल्‍दी शादी करने या विवाह करने में आ रही बाधाएं दूर करने के उपाय बताए गए हैं। आइए जल्‍दी शादी करने के प्रभावी उपाय जानते हैं। ये उपाय करते ही जल्‍दी शादी के योग बनते हैं। ये उपाय कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करके शादी के योग बनाते हैं। अगर आपके विवाह में बाधा आ रही है, तो ये उपाय जरूर करें।

पहला उपाय- अगर आसपस किसी भी लड़की की शादी हो रही है तो आप गुप्त दान करें। ये उपाय काफी कारगर है। आपने जो भी दान किया है उसे किसी को बताना नहीं चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक लड़की की शादी में गुप्त दान करने से शादी में आ रही बाधा दूर हो जाती है। शादी में आने वाली बाधा का कारण शनि और राहु होता है। गुप्त दान से यह दोष दूर हो जाता है।

दूसरा उपाय- अगर कुंडली में मांगलिक दोष है तो भी शादी का योग नहीं बन पाता है। इस दोष को दूर करने के लिए हर मंगलवार को हनुमान जी का व्रत और पूजा करनी चाहिए। इस दिन बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाएं और गुड़ और आटे से बने लड्डू का भोग लगाएं। इससे शादी के बीच आने वाली दिक्कतें दूर होने लगेंगी।

तीसरा उपाय- शादी में आ रही अड़चन को दूर करने के लिए हर गुरुवार को गणेश जी की पूजा करें और उनको हल्दी चढ़ाएं। एक चुटकी हल्दी चढ़ाने से गणपत्ति बप्पा शादी में आ रही बाधा को दूर करेंगे औकर जल्द ही विवाह का योग बनने लगेगा। 

चौथा उपाय- जिन लोगों की शादी नहीं हो रही है उनको नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी डालनी चाहिए। खाने में केसर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे जल्द ही शादी-ब्याह का योग बनने लगता है। ये उपाय काफी कारगर माना जाता है।

पांचवा उपाय- शादी में आ रही अड़चन को दूर करने के लिए हर पूर्णिमा और गुरुवार के दिन वट वृक्ष की 108 परिक्रमा करनी चाहिए। पीपल, केला और बरगद के पेड़ पर जल चढ़ाना भी अच्छा उपाय है।

छठा उपाय- कुंडली में गुरु की दशा सही नहीं होने पर भी शादी का योग नहीं बन पाता है। इसीलिए गुरु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को पीले कपड़े पहनें और पीली चीजें, जैसे चना दाल, हल्दी, केला और केसर का दान करें। इस दिन व्रत रखना भी लाभकारी साबित होगा। 

NOTE- ये जानकारी धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। 


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj