श्रीकृष्ण जन्मस्थान से ईदगाह हटाए जाने के खिलाफ तीर्थ पुरोहितों ने दायर की याचिका

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 08:06 AM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद के श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर में 17वीं शताब्दी में बनी शाही ईदगाह को हटाने से संबंधित मामले में पक्षकार बनने के लिए तीर्थ पुरोहितों एवं एक सामाजिक संगठन द्वारा बुधवार को मथुरा की जिला अदालत में दो अलग-अलग याचिकाएं दाखिल की गई हैं। याचिकाकर्ताओं ने अदालत से अनुरोध किया कि ईदगाह हटाने संबंधी वाद को अनुमति नहीं दी जाए क्योंकि इससे देश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ सकता है।

याचिकाओं में कहा गया है क्योंकि इस मामले से वह लोग सीधे तौर पर प्रभावित होते हैं, इसलिए इसकी सुनवाई के दौरान उनकी बात भी अवश्य सुनी जाए। अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा की ओर से दाखिल याचिका में उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश पाठक एवं उपाध्यक्ष नवीन नागर पक्षकार हैं, तो श्री माथुर चतुर्वेद परिषद द्वारा दाखिल की गई याचिका में उसके महामंत्री एवं वकील राकेश तिवारी एवं संजीव चतुर्वेदी याचिकाकर्ता हैं।

तीर्थ पुरोहित महासभा ने कई कारण बताते हुए कहा है कि यदि इस अपील को अस्वीकार कर मूल वाद को सुनवाई हेतु अंगीकार किया गया तो इस अपील पर निर्णय से प्रार्थीगण प्रभावित होंगे। इसी प्रकार माथुर चतुर्वेद परिषद की ओर से कहा गया है कि चूंकि उक्त वाद दो पक्षों के बीच एक संवेदनशील मसला है इसलिए अगर इस मसले पर किसी भी वजह से दो सम्प्रदायों के बीच सद्भाव बिगड़ता है तो न केवल परिषद के सदस्यों सहित मथुरा के लोगों का जीवन व जीविका प्रतिकूल रूप से प्रभावित होगी, बल्कि मथुरा तीर्थ में आने वाले श्रद्धालुओं को भी जान-माल की क्षति उठानी पड़ सकती है। 

 

Moulshree Tripathi