शौच मुक्त होने के लिए इटावा में अब भी 20 हजार शौचालयों की जरूरत

punjabkesari.in Thursday, Nov 29, 2018 - 04:50 PM (IST)

इटावाः स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) उत्तर प्रदेश के इटावा जिले को आज भी 20 हजार 335 शौचालय की ज़रूरत है। देश में इटावा ही ऐसा जिला है जिसको ओडीएफ योजना में आईएसओ प्रमाण पत्र निर्गत किया गया है। पिछली 8 अक्टूबर को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह अवार्ड जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी को दिया था। 15 अगस्त को अधिकारिक तौर पर इटावा को ओडीएफ घोषित किया गया था।   

जिला पंचायत राज अधिकारी आर.बी.सिंह ने बताया कि ताजा सर्वेक्षण के आधार पर चयनित पात्र परिवारों के नाम ऑनलाइन फीड कराए जा रहे हैं । 30 नवंबर तक फीडिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसी के साथ पात्रों को शौचालय की धनराशि भी मुहैया कराई जाती रहेगी ताकि 31 जनवरी तक शौचालय पूरे कराए जा सके। 

उन्होंने कहा कि उक्त शौचालय बनने के बाद ग्रामीणों क्षेत्र में डिमांड नहीं रहेगी। बेसलाइन 2012 के आधार पर अब तक शौचालय बनवाए गए हैं जिनमें 9000 ऐसे परिवार मिले हैं जो या तो गरीबी के दायरे में नहीं आते या फिर वह परिवार अब गांव में नहीं रह रहे हैं। लिहाजा उन्हें सूची से बाहर किया गया है अब नए सर्वे की शुरुआत में भी कुछ ऐसे परिवारों ने घुसपैठ करने की कोशिश की थी जिनके परिवार में शौचालय तो बना है लेकिन साथ में रहते हुए अन्य शौचालय चाहते हैं ऐसी मांग को भी नोडल अधिकारियों की क्रास चेकिंग के बाद खारिज कर दिया गया है।

Ruby