अपनी विफलताओं को छुपाने के लिए BJP ने उछाला राम मंदिर का मुद्दा: माकपा

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 10:07 AM (IST)

मऊ: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा)के महासचिव अतुल कुमार अंजान ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर देश में उन्मादी माहौल बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी विफलताओं से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए राम मंदिर का मुद्दा उछाल रही है।

अंजान ने संवाददाताओं से कहा कि संविधान के अस्तित्व पर प्रश्नचिन्ह लगा है ,जब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा सीधे-सीधे न्यायाधीशों पर एक तरफा निर्णय लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गत दिनों विज्ञान भवन में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने स्वीकार किया था कि मंदिर मुद्दा उनका नहीं है लेकिन आज मंदिर के लिए स्वयं सेवकों का आह्वान कर उन्होंने अपना चेहरा उजागर किया है।

अंजान ने कहा कि संघ मंडल कमीशन का सबसे बड़ा विरोधी था, उनके संगठन विद्यार्थी परिषद ने मंडल कमीशन का विरोध करते हुए अनेक छात्र-छात्राओं को आत्मदाह के लिए मजबूर किया था। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि नोटबंदी से पहले 28 से 32 हजार करोड़ की खरीद फरोख्त की, वहीं अमित शाह के सहकारी बैंक में नोटबंदी के पहले 650 करोड़ रुपए जमा किया था। जिसका आज तक खुलासा नहीं किया जा सका।

उन्होंने कहा कि बोफोर्स घोटाले से बड़ा राफेल घोटाला है, जिसमें प्रधानमंत्री की संलिप्तता है। लेकिन मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए मंदिर मुद्दा उठाया गया जो भाजपा का असफल प्रयास साबित होगा। इनके चेहरे को जनता पहचान चुकी है। महागठबंधन में प्रधानमंत्री के सवाल पर उन्होंने कहा कि 24 घंटे में प्रधानमंत्री तय कर देंगे।

माकपा महासचिव ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह देश में अलगाववादी ताकतों के साथ काम कर रही है, स्थिति यह है कि पिछले 3 माह से सभी संवैधानिक संस्थाओं सीबीआई, आरबीआई, चुनाव आयोग,न्यायालय इत्यादि पर सरकार दबाव बनाने का काम कर रही है। कहीं न कहीं संविधान के अस्तित्व पर प्रश्नचिन्ह खड़ा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में लगातार गलत तथ्यों को प्रस्तुत कर रहे हैं।

Anil Kapoor