30 सितंबर तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जाए: चौधरी

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 04:56 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार 30 सितंबर तक प्रदेश को खुले में शौच मुक्त बनाया जाना है, जिसे ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मेहनत एवं ईमानदारी से शौचालय निर्माण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।  

चौधरी ने गुरुवार को यहां पंचायतीराज निदेशालय में विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं की प्रगति में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं की जाए, ठीक ढंग से कार्य योजना बनाकर कार्यों में तेजी लाते हुए कार्यों को समयानुसार पूर्ण कराया जाए। 

उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन सहीं ढंग से कराते हुए निर्धारित समय में कार्य पूर्ण करायेें। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता में है। चौधरी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)तहत शौचालय निर्माण में दस जिले बांदा, लखनऊ, वाराणसी, उन्नाव, सहारनपुर, जौनपुर, एटा, हरदोई, कुशीनगर एवं लखीमपुरखीरी की प्रगति खराब पाये जाने पर इन जिलों के जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला समन्वयक और इन जिलों से संबन्धित उप निदेशक पंचायत से स्पष्टीकरण मांगने और विभागीय कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं।   

उन्होंने कहा कि अधिकारी बैठक में पूरी अद्यतन प्रगति के साथ ही प्रतिभाग करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। शौचालय निर्माण की शत-प्रतिशत फोटोग्राफ अपलोङ्क्षडग का कार्य कराया जाये। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए पाया कि दो अक्टूबर, 2014 से अब तक 1,28,43,945 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। 
 

Ruby