सुलभ शौचालय बन गया कूड़ेदान, कैसे पूरा होगा स्वच्छ भारत अभियान

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 06:35 PM (IST)

मऊः एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी तरफ मऊ जिले में स्वच्छता अभियान की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। जहां सुलभ शौचालय को लोगों ने कुड़ादान बना दिया है। परंतु किसी ने भी इसकी सुध‌ नहीं ली है।

बता दें कि मऊ जनपद के अदरी नगर पंचायत में ढाई दशक पूर्व बना सार्वजनिक शौचालय आज बदहाल स्थिति में है। इस शौचालय, स्नानघर और पेशाब घर का निर्माण सन् 1992 में डूडा के सहयोग से हुआ था। इस शौचालय का लाभ उन दिनों राहगीरों के साथ-साथ क्षेत्रवासियों को भी मिलता था, लेकिन कुछ ही वर्षों में इसकी स्थिति बिगड़ गई। जिसके चलते सार्वजनिक शौचालय के अभाव के कारण सड़कों और पटरियों पर गंदगी का अंबार लगा पड़ा है। घर में शौचालय न होने से कुछ स्थानीय निवासियों को खुले में शौच करने को मजबूर होना पड़ता है।

यह शौचालय कूड़ेदान का रूप ले चुका है। बीते सालों से अब तक यहां कई चेयरमैन निर्वाचित हो चुके हैं, परंतु किसी ने भी इसकी सुध‌ नहीं ली।

इस समस्या को‌ लेकर पंचायत के वर्तमान अधिशासी अधिकारी ओमप्रकाश से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शौचालय के मरम्मत के लिए एस्टिमेट तैयार कर लिया गया है। जिसका टेण्डर जारी कर एक महीने के भीतर कार्य पूरा करा लिया जाएगा।

Tamanna Bhardwaj