नन्हे हाथों में कलम की जगह औजार , श्रम विभाग ने चलाया अभियान

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 05:43 PM (IST)

औरैया: जिले में सदर कोतवाली क्षेत्र में सरकारी अस्पताल के समीप अचानक जिला प्रशासनिक अधिकारी यानी कि नायब तहसीलदार व श्रम परिवर्तन अधिकारी के द्वारा संयुक्त छापामारी की।  छापामारी के दौरान मोटरसाइकिल रिपेयरिंग की दुकानों पर छोटे-छोटे मासूम नौनिहाल काम करते मिले जिनके हाथों में पेंसिल की जगह पर गाड़ी खोलने के रिंच व औजार थे। अधिकारियों ने संयुक्त छापामारी करते हुए मौके से तीन नौनिहालों को अपने कब्जे में लिया व उनके लिखा पढ़ी करते हुए मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा है।  इस दौरान नायब तहसीलदार मासूम नौनिहालों को समझाते और प्यार से स्कूल भेजने की बात की।



नायब तहसीलदार ने कहा कि रोने की जरूरत नहीं है बच्चों स्कूल जाओ तुम्हारी पढ़ाई में निशुल्क करवा दे रहा हूं। पढ़ लिख कर के देश का भविष्य रोशन करो। इस से बच्चों में सांत्वना भी मिलती वही श्रम प्रवर्तन अधिकारी के द्वारा बताया गया कि औचक छापेमारी के दौरान 3 बाल श्रमिकों को मुक्त कराया गया है।  परीक्षण के बाद जांच के बाद दोषी दुकानदारों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।



उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की व शासन की मंशा के अनुरूप अगर कोई भी दुकानदार छोटे बच्चों से बाल श्रम करवाया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी हाल में मासूम बच्चों के हाथ में पेन कॉपी छोड़कर रिंच व औजार नहीं होने देंगे । यह सरकार की मंशा है।

Content Writer

Ramkesh