पर्यटन विभाग ने अर्द्धकुम्भ 2019 का ''लोगो'' बनाकर किया जारी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 06:11 PM (IST)

लखनऊः यूपी में योगी सरकार ने इलाहाबाद के संगम के तट पर वर्ष 2019 में लगने वाले अर्द्ध कुंभ मेले के लिए 'लोगो' बनाने का काम गीतकार प्रसून जोशी की विज्ञापन कंपनी 'मैकऐन इरिक्सन' को दिया है। जोकि अब बनकर तैयार हो गया है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को राजभवन में अर्द्धकुम्भ 2019 के 'लोगो' का अनावरण यूपी के राज्यपाल रामनाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे।

बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन शाम 7:30 बजे किया गया है। कंपनी के सामने अलग हटकर 'लोगो' डिजाइन करना बड़ी चुनौती है। 'लोगो' को लेकर कहा गया है कि वह ऐसा होना चाहिए जिसमें हिन्दुत्व की छाप के साथ ही यूपी की छाप भी साफ तौर पर दिखाई दे। अर्द्धकुंभ की तैयारियों पर तकरीबन 1200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। तैयारियों को लेकर साफ तौर पर यह निर्देश जारी किए गए हैं कि होने वाले काम में गुणवत्ता का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए।

उल्लेखनीय है कि कुम्भ पर्व विश्व मे किसी भी धार्मिक प्रयोजन हेतु भक्तों का सबसे बड़ा संग्रहण है। सैंकड़ों की संख्या में लोग इस पावन पर्व में उपस्थित होते हैं। कुम्भ का संस्कृत अर्थ है कलश, ज्योतिष शास्त्र में कुम्भ राशि का भी यही चिह्न है। हिन्दू धर्म में कुम्भ का पर्व हर 12 वर्ष के अंतराल पर चारों में से किसी एक पवित्र नदी के तट पर मनाया जाता है। हरिद्वार में गंगा, उज्जैन में शिप्रा, नासिक में गोदावरी और इलाहाबाद में संगम जहां गंगा, यमुना और सरस्वती मिलती हैं।