पर्यटन केवल घूमना ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक विरासत का आदान-प्रदान भी है: केंद्रीय मंत्री

punjabkesari.in Thursday, Jan 17, 2019 - 12:18 PM (IST)

नोएडाः केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ.महेश शर्मा ने कहा की पर्यटन का मतलब सिर्फ एक देश से दूसरे देश जाना ही नहीं है बल्कि आपस में सांस्कृतिक विरासत का आदान-प्रदान करना भी होता है। केन्द्रीय मंत्री बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपो सेंटर में आयोजित देश के अग्रणी पर्यटन एक्सपो ‘साते’ का शुभारंभ करने के मौके पर बोल रहे थे।  

उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि हमारे संसदीय क्षेत्र गौतमबुद्घनगर में ‘साते’ टूर एण्ड ट्रेवल्स ऑपरेटर्स के एक्सपो का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि मैं सभी दक्षिण एशियाई देशों से आए प्रतिनिधियों को प्रयागराज में चल रहे कुंभ के लिए आमंत्रित करता हूं। इस कुंभ की खास बात यह है कि यहां पर विभिन्न जाति, धर्म, पंथ व संप्रदाय के करोड़ों लोगों का समागम एक ही स्थल पर देखने को मिलता है। ऐसा भारत के अलावा पूरे विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलता है। 

मालूम हो कि एक्सपो सेंटर में आज से पर्यटन एक्सपो -साते का आयोजन शुरू हो रहा है। इसमें दक्षिण एशिया के म्यांमार, इंडोनेशिया, दुबई, श्रीलंका आदि कई देशों के सैकड़ों टूर एवं ट्रैवल कारोबार से जुड़े लोगों ने अपने स्टॉल लगाए हैं। इस एक्सपो का उद्देश्य दक्षिण एशियाई देशों में परस्पर सहयोग के जरिए टूर एण्ड ट्रेवल उद्योग को बढ़ावा देना तथा मौजूदा व्यापारिक संभावनाओं का भी आदान-प्रदान करना है। उद्घाटन समारोह में मलेशिया के पर्यटन मंत्री मोहम्मद बख्तियार, श्रीलंका के पर्यटन मंत्री जॉन अमरतुंगा, इंडोनेशिया की पर्यटन उप-मंत्री नियानिस काया, नेशनल टूरिज्म एडवाइजरी काउंसिल के सदस्य सुभाष गोयल तथा साते एक्सपो की आयोजनकर्ता कंपनी यूबीएम के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास समेत कई देशा तथा भारत के विभिन्न राज्यों से आए टूर एण्ड ट्रेवल्स संचालक व प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

Ruby