लॉकडाउन हटने पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर हो ट्रेनों का संचालन, रेलवे विभाग कर रहा मंथन

punjabkesari.in Friday, May 01, 2020 - 02:42 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना महामारी को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू है। रेल,बस सेवा बंद है संभावना जताई जा रही है कि 3 मई को लॉकडाउन हट जाएगा। ऐसे में रेलवे ने ट्रेनों के संचालन में दिक्कतें न हों, इसलिए रेल इंजनों और बोगियों का मेंटेनेंस शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की कार्य योजना पर भी मंथन हो रहा है।  गत 23 मार्च को कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 21 दिनों के लिए देश में लॉकडाउन घोषित किया गया था, जो कि 15 अप्रैल को खत्म हुआ। लेकिन कोरोना मरीजों की संख्या नहीं घटने की वजह से इस लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया। इस दौरान रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों के संचालन को भी पूरी तरीके से निरस्त कर रखा था। अब क्योंकि 3 मई की तारीख करीब है, इसलिए रेलवे प्रशासन को उम्मीद है कि अगर लॉकडाउन हटता है तो ट्रेनों को चलाने के लिए तैयारियां मुकम्मल होनी चाहिए।

बोगियों की साफ-सफाई सैनिटाइजेशन का काम भी शुरू
इसके लिए उत्तर व पूर्वोतर रेलवे प्रशासन अपने इंजनों की ओवरहॉलिंग व मेंटेनेंस का काम तेजी से कर रहा है। वहीं बोगियों की साफ-सफाई सैनिटाइजेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है, ताकि लंबे समय से स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों को दोबारा चलाने में दिक्कत न पैदा हो मंडल रेल प्रबंधक की मानें तो रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने और सोशल डिस्टेंस को बनाए रखने के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। 

Edited By

Ramkesh