इन्वेस्टर्स समिट को लेकर निवेशकों में जबरदस्त उत्साह, अब तक 900 एमओयू हुए हस्ताक्षरित

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 12:38 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बुधवार से शुरू हो रहे 2 दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट को लेकर उद्यमियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। सोमवार को प्रदेश सरकार के औद्यगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में पत्रकारों से इन्वेस्टर्स समिट की रूपरेखा साझा की। जिसमें उन्होंने दावा किया है कि अब तक 900 से अधिक एमओयू हस्ताक्षरित हो चुके हैं। कुल कितने रुपए के निवेश के लिए एमओयू हस्ताक्षरित हुए हैं, इसका ब्यौरा महाना ने नहीं दिया। हालांकि माना जा रहा है कि इससे लगभग 4 लाख करोड़ रुपए का निवेश प्रदेश में आने की संभावना है। 

सतीश महाना ने कहा कि प्रदेश के इतिहास की सबसे बड़ी इंवेस्टर्स समिट लखनऊ में होने जा रही है। इसके लिए 6 अलग अलग स्थानों पर प्रदेश सरकार की ओर से रोड शो किए गए हैं। अलग-अलग उद्यमियों के साथ वार्ता की गई है। प्रधानमंत्री बड़े उद्यमियों से खुद रूबरू होंगे, जबकि देश विदेश के कुल 200 सीईओ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वन टू वन बात करेंगे। 

इस दौरान अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने बताया कि प्रदेश के उद्यमियों के लिए घर वापसी का एक विशेष सेशन होगा। इसमें उन उद्यमियों को शामिल किया गया है, जो यूपी छोड़कर दूसरे प्रदेश में जाकर बिजनेस कर रहे हैं।उन्हें प्रदेश के बदले माहौल के बारे में बताया जाएगा और वापस उत्तर प्रदेश में आकर उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विशेष सब्सिडी और छूट भी दी जाएगी। इस सेशन को ‘इंगेजिंग डायसपोरा फार ए प्रोग्रेसिव यूपी’ का नाम दिया गया है। पांडेय ने बताया कि अलग अलग इंडस्ट्रियल एरिया के लिए लैंड बैंक की एक किताब भी लांच की जा रही है। जिसमें सरकार के पास उपलब्ध भूमि का विवरण होगा।