दहेज की लगातार बढ़ती मांग से परेशान युवती ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में समाज से की भावुक अपील

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 02:00 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में एक युवती ने अपने होने वाले ससुरालवालों की कथित तौर पर आए दिन बढ़ती दहेज की मांगों और उससे घर वालों को परेशान देख आत्महत्या कर ली है। युवती ने एक सुसाइड नोट भी लिखा है जिसमें उसने समाज से दहेज की कुप्रथा को समाप्त करने की अपील की है।

रिफाइनरी क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक अभिषेक त्रिपाठी ने बताया, ‘यह मामला थाना हाईवे क्षेत्र के नवादा गांव का है। जहां के निवासी मूलचंद्र ने अपनी 22 वर्षीय पुत्री अनीता की शादी सिहाना गांव निवासी हेमंत के साथ तय की थी। हेमंत उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही है। पिता ने यह संबंध 12 लाख रुपए में तय किया था, लेकिन यह मांग 12 से 18 लाख रुपए पर पहुंच गई।''

उन्होंने बताया, ‘‘लड़की वालों ने इतना दहेज देने में असमर्थता जताते हुए संबंध करने से इंकार कर दिया, जिसके बाद ससुराल पक्ष के लोग बातचीत तय कर शादी करने को राजी हो गए और गतवर्ष 16 सितम्बर को दोनों के बीच एक रस्म भी कर दी गई।'' उन्होंने बताया कि विवाह इस वर्ष गर्मियों में होना था लेकिन लड़के वाले फिर से दहेज की रकम बढ़ाने की मांग करने लगे। उन्होंने बताया कि लड़के वालों की बार-बार बढ़ती हुई मांग से लड़की वाले परेशान हो उठे और यह बात जब अनीता को पता चली तो उसने 25-26 दिसम्बर की रात को तेजाब पीकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

पुलिस उपाधीक्षक ने बताया कि पुलिस को युवती के शव के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है। उन्होंने बताया कि युवती के पिता मूलचन्द ने लड़के हेमंत और उसके माता पिता के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static