VHP और बजरंग दल के विरोध के चलते नहीं खुल पा रहे ताजमहल पर टर्नस्टाइल गेट

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 03:16 PM (IST)

आगरा: ताजमहल पर पर्यटकों की सुविधाएं बढ़ाने की बात की जाए तो लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी यहां टर्नस्टाइल गेट शुरू नहीं किए जा सके हैं। इसके पीछे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की मांग आड़े आ रही है। जिला प्रशासन इस मसले को सुलझा नहीं पा रहा है। ताज के पश्चिम प्रवेश द्वार पर टर्नस्टाइल गेट शुरू करने को लेकर मुख्य रुकावट है। यहां निकट ही स्थित एक मंदिर के मार्ग को लेकर परेशानी आने के कारण विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ता वैकल्पिक मार्ग दिए जाने पर अड़ गए थे। एएसआई ने वैकल्पिक मार्ग बनवा भी दिया, लेकिन हिंदुवादी संगठन मार्ग को ऊबड़-खाबड़ बताते हुए उसे सुगम बनाए जाने पर अड़े हुए हैं। उक्त पूरा मामला जिलाधिकारी के संज्ञान में भी है, उन्हें हिंदुवादी संगठनों के साथ बैठक करके समाधान निकालना है, इसमें हीला-हवाली वाली स्थिति चल रही है।

पिछले दिनों पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सुरक्षा बलों के साथ पहुंचकर टर्नस्टाइल गेटों की व्यवस्था शुरू करने के लिए जरूरी गेट को चढ़वा दिया। इस दौरान हिंदुवादी संगठनों के कार्यकर्ता यहां इसके विरोध में आ गए थे। कुछ जनप्रतिनिधियों ने भी हस्तक्षेप का प्रयास किया। इसके बाद तय किया गया था कि पूरे मामले का हल जिलाधिकारी के साथ बैठक में निकाला जाएगा।

परेशानी यह है कि कुछ तकनीकी कारणों से पश्चिम व पूर्वी दोनों गेटों पर टर्नस्टाइल गेटों की व्यवस्था एक साथ ही शुरू होनी है। पश्चिम गेट का मसला हल ना होने के कारण पूर्वी गेट के टर्नस्टाइल गेट पूरी तैयारी के बाद भी बंद पड़े हैं। पिछले दिनों दौरे पर आए केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने भी टर्नस्टाइल गेटों को शीघ्र शुरू कराए जाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद एएसआई व जिला प्रशासन कुछ हरकत में आए थे, लेकिन फिर मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

Anil Kapoor