शव दफनाने को लेकर दो समुदाय आमने-सामने, आलाधिकारियों ने मामले को कराया शांत

punjabkesari.in Sunday, Feb 16, 2020 - 11:34 AM (IST)

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के जनपद मैनपुरी में शव दफनाए जाने को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। देखते ही देखते वाद-विवाद इतना बढ़ गया कि अधिकारी और कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंचे और कड़ी मसक्कत के बाद मामला शांत कराया गया। दरअशल यह पूरी घटना थाना बरनाहल क्षेत्र के गांव बिरथुआ की है जहां कब्रिस्तान गांव के बीच में बना है। यहां शव दफनाने को लेकर विवाद की स्थिति रहती थी, इसलिए चकबंदी में गांव से बाहर कब्रिस्तान की भूमि सुरक्षित कर दी गई।
PunjabKesari
बता दें कि बीती रात गांव में मुहम्मद सैफ की मौत हो गयी। सुबह गांव के बीच बने कब्रिस्तान में शव दफनाने के लिए गड्ढ़ा खोदा गया। कुछ ही देर में हिन्दू पक्ष के लोग मौके पर आ गए और विरोध कर नए कब्रिस्तान में शव दफ़नाने को कहा। मुस्लिम समाज के लोग उसी स्थान पर शव दफन करने की जिद पर अड़ गए। वाद-विवाद शुरू हो गया। तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। जिसके बाद जिला के आलाधिकारियों को सूचना दी गई।
PunjabKesari
सूचना मिलते ही एडीएम बीराम, एएसपी ओमप्रकाश सिंह, एसडीएम करहल रतन वर्मा, सीओ करहल अशोक कुमार कई थानों की पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। जहां एक तरफ मुस्लिम समाज ने गांव के बीच के कब्रिस्तान को पांच सौ साल पुराना बताया। वहीं हिंदू पक्ष ने इसे स्कूल की जमीन बताते हुए मुस्लिम पक्ष पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया।
PunjabKesari
अधिकारियों ने मुस्लिम समाज को निर्धारित कब्रिस्तान में शव दफनाने की सलाह देते हुए समझाया। इसके बाद ही मुस्लिम समाज के लोग इसके लिए जब तैयार हुए तो अधिकारियों ने अपनी मौजूदगी में ही शव को दफन करवा दिया।
PunjabKesari
इस मामले में अपर पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि आबादी के कारण कब्रिस्तान के लिए बाहरी क्षेत्र में जमीन मुहैय्या कराई गई थी जहां पर शव दफ़नाने को लेकर आपसी सहमति नहीं बन पा रही थी। जिसे एसडीएम व सीओ साहव ने मौके पर पहुंच कर मामले को समझा-बुझाकर खत्म करवा दिया।
वहीं अब देखना यह होगा कि दोबारा के लिए इस समस्या से ग्रामीणों को निजात मिल गयी है या फिर आने वाले वक्त में फिर कोई बखेड़ा खड़ा होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static