UP में दो करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया आरोग्य सेतु ऐप

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 07:27 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में 'आरोग्य सेतु ऐप' डाउनलोड करने वालों की संख्या करीब दो करोड़ पहुंच गई है और इसके माध्यम से अभी तक 82 लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना मिली है। राज्य के प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि 'आरोग्य सेतु ऐप का निरंतर प्रयोग किया जा रहा है। इससे काफी लाभ हो रहा है। प्रदेश में करीब दो करोड़ लोग ने इस ऐप को डाउनलोड किया है।’’
PunjabKesari
प्रसाद ने बताया, 'ऐप के माध्यम से शुक्रवार तक जिन लोगों को अलर्ट आये थे। स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष से उन सभी को फोन किया गया। विभाग ने अभी तक 30,994 लोगों को फोन किया है। इनमें से 82 लोग ने बताया कि वे संक्रमित हैं और विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। 45 ने बताया कि वे संक्रमित थे लेकिन इलाज के बाद अब संक्रमण मुक्त हैं। 1079 लोग ने बताया कि वे पृथक-वास में हैं।'

उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में लोग लौट रहे हैं। आशा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर सात लाख 44 हजार 821 प्रवासी कामगारों का सर्वेक्षण किया है, जिनमें से 844 लोग में कोविड-19 के लक्षण दिखने पर उनके नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

प्रसाद ने बताया कि सर्वेक्षण के दौरान जिनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, उन्हें घर में ही 21 दिन के पृथ्ज्ञक-वास में रहने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि जिनमें लक्षण दिख रहे हैं उनकी जांच करायी जा रही है और संक्रमण की पुष्टि होने पर अस्पताल भेजा जा रहा है। इसके साथ ही जिन लोगों को घर में पृथक-वास में रखा गया है उनकी निगरानी ग्राम और मोहल्ला निगरानी समितियां कर रही हैं और नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करा रही हैं।

प्रमुख सचिव ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक 152 लोग की मौत हुई है जबकि 3,335 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि 25 मई से घरेलू उडानें शुरू होने वाली हैं, इस संबंध में राज्य सरकार केन्द्र और अपने दिशा-निर्देशों का पालन करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static