दो दिवसीय दौरे पर 9 दिसंबर को गोरखपुर आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 01:47 AM (IST)

गोरखपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए 2 दिवसीय दौरे पर 9 दिसंबर को गोरखपुर आएंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोविंद और उनकी धर्मपत्नी आगामी 9 दिसंबर को 2 दिवसीय दौरे पर यहां आएंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति शिवावतारी बाबा गोरखनाथ मंदिर दर्शन करने के बाद महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

कोविंद गोरखपुर आने वाले 5वें और शिवावतारी बाबा गोरखनाथ मंदिर दर्शन करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे। इसके पहले देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, सर्वपल्ली डाॉ. राधा कृष्णन ने गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आए थे। 11वें राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम और 12वें राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने भी गोरखपुर का दौरा किया था लेकिन उन्हें गोरखनाथ मंदिर में दर्शन का मौका नहीं मिला पाया था।

गोरखनाथ मंदिर में राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद और सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर आज भी सुरक्षित हैं। जिला प्रशासन ने राष्ट्रपति के आगमन की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उनके दौरे को देखते हुए कई दिनों से सड़कों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। रास्ते में जितने भी स्ट्रीट लाइट के पोल हैं, उन पर पट्टे वाली रंगीन एलईडी लाइट लगाई गई है।

Anil Kapoor