मां-बाप के झगड़े के शिकार बने दो मासूम, घर से निकाला बाहर

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 01:10 PM (IST)

श्रावस्तीः मां-बाप अपने बच्चों को किसी भी तकलीफ में नहीं देख सकते, लेकिन श्रावस्ती में इससे विपरित बानगी देखने को मिली है। जहां आपसी विवाद में पति-पत्नी के बच्चों को घर से बाहर निकालकर लावारिस घूमने पर मजबूर कर दिया।

दरअसल, मामला थाना सोनवा क्षेत्र के बैभी गांव का है। यहां के रहने वाले निवासी धनीराम का पत्नी से विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि उन्होंने अपने दो मासूम बच्चे बब्लू(6) और बेटी कुंदी(4) को घर से बाहर निकाल दिया। दोनों बच्चे दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर कर दिया।

पीड़ता बच्चों ने बताया कि पिता ईंट भट्ठे पर काम करते हैं और मां घर पर ही रहती हैं। दोनों बच्चे अपनी मां के पास ही रहते थे, लेकिन विवाद होने के बाद मंगलवार को मां ने दोनों बच्चों को घर से बाहर निकाल दिया। दोनों बच्चे लावारिस घूम रहे थे। तभी किसी ने सूचना चाइल्ड केयर टीम को दी। सूचना पर पहुंची टीम ने बच्चों को अपने संरक्षण में ले लिया। इसके बाद चाइल्ड केयर की टीम ने दोनों बच्चों को बाल कल्याण अधिकारी के समक्ष पेश किया।

जहां बच्चों से जानकारी लेने के बाद बाल कल्याण की टीम ने बच्चो के मां-बाप से सम्पर्क करने की कोशिश की, लेकिन बच्चों को लेने कोई नहीं आया। जिसके चलते बच्चों को बालहित में बाल पीठ गोंडा में भेज दिया गया है।

वहीं न्याय पीठ अधिकारी ने बताया माता पिता से संपर्क करके उनको समिति के सामने पेश किया जाएगा। उनसे जानकारी ली जाएगी बच्चों को किन परिस्थितियों में घर से बाहर निकाला गया है। हमारी कोशिश रहेगी की बच्चों को उनके माता पिता के सुपुर्द किया जाये। बच्चों का भरण-पोषण उनके मां-बाप ही करें।

Tamanna Bhardwaj