इंद्रदेव को खुश करने के लिए बैलों की जगह खुद हल जोत रही ये बहनें

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 01:35 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी में जिले बारिश ना होने लोग काफी परेशानी झेल रहे हैं। वहीं गरीबी की मार झेल रहा एक परिवार खेत में बैलों की जगह खुद को रखकर काम ले रहा है। साथ ही बारिश न होने की वजह किसान अपनी दो बेटियों के साथ हल चलाकर खेतों में ये उम्मीद लिए काम कर रहा है कि शायद उसके इस कार्य से इंद्र देव खुश होंगे और बारिश होगी।

मामला झांसी जिले के मऊरानीपुर के बड़ागांव गांव का है। यहां के रहन वाले किसान का कहना है कि पिछले 4 साल से उसके इलाके में अच्छी बारिश नहीं हुई है। इसलिए हम इंद्र देव से बारिश कराने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। ताकि हम बेहतर फसल पैदा कर, बाजार से उचित मूल्य प्राप्त कर सकें। बता दें कि किसान की दोनों बेटियां रवीना 8वीं और शिवानी 7वीं में गांव के ही स्कूल में पढ़ती हैं। वह स्कूल में छुट्टियों के चलते खेतों में काम कर रही हैं।

साथ ही किसान का कहना है कि बुंदेलखंड में पानी का वैसे भी अभाव है, और ऊपर से प्रकृति की मार हम लोगों को तोड़ कर रख देती है। इतना ही नहीं कई किसान बुंदेलखंड इलाके में अपनी और अपने परिवार की जीविका चलाने के लिए पलायन कर चुके हैं, तो कई करने को मजबूर हैं।  
 

Tamanna Bhardwaj