UGC ने विश्वविद्यालयों को कोविड-19 के लिए सेल गठित करने का दिया निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 04:33 PM (IST)

गोरखपुरः दुनिया भर में भय का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। इस दौरान विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों को पत्र भेजकर कोविड-19 के मद्देनजर विद्यार्थियों की परीक्षा व अकादमिक गतिविधियों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए एक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ गठित करने का निर्देश दिया है।

बता दें कि आयोग ने महामारी के चलते विद्यार्थियों को होने वाली समस्याओं को लेकर एक हेल्पलाइन नंबर व एक ईमेल भी जारी किया है। इसके अलावा आयोग ने विद्यार्थियों को अपनी शिकायत आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकृत कराने की सुविधा भी मुहैया कराई है। पत्र आने के बाद गोरखपुर विवि में इसको लेकर कार्ययोजना बननी शुरू हो गई है।

विश्वविद्यालयों के दिए गए निर्देश में आयोग ने स्पष्ट किया है कि इस समय छात्र शैक्षिक संस्थान बंद होने से तनावग्रस्त है। ऐसे में वह प्रकोष्ठ के जरिये जो भी शिकायत दर्ज कराते हैं उसका संपूर्ण ब्योरा आयोग को भी उपलब्ध कराया जाए। आयोग का मनाना है कि इससे न सिर्फ लॉकडाउन में घर बैठे शिक्षकों व छात्रों की समस्याओं का निस्तारण होगा बल्कि उन्हें इससे आत्मबल भी मिलेगा।

 

Author

Moulshree Tripathi